ओड़ाधार,नैलचामी रमणीय स्थल को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का संकलप सपना लिया है शूरवीर सिंह गुसाई ने

 

 गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल :- जनपद टिहरी गढ़वाल की नैलचामी क्षेत्र के अंतर्गत ओड़ाधार को शूरवीर सिंह गुसाँई ने दृढ़ संकल्प लिया है की वह अपने प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण क्षेत्र को पर्यटन के लिए पर्यटकों को अच्छी सुविधाएं प्रदान करेंगे,तथा पूरे भारतवर्ष व विश्व में क्षेत्र को भारत के मानचित्र में लाकर उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे। वह उत्तराखंड के प्रवासियों से कहना चाहते हैं की यदि आपके मन में अपनी जन्मभूमि उत्तराखंड के प्रति प्रेम और माटी की पीड़ा है तो सात समंदर पार की चमक-दमक भी आपको फीकी लगने लगेगी और आप एक दिन लौटकर अपने यहां आ जा जाओगे। टिहरी गढ़वाल के शूरवीर सिंह गुसाईं इन्हीं लोगों में एक कहे जा सकते हैं। उन्होंने विदेश से लौटकर नैलचामी पट्टी के ओडाधार में सात-आठ कमरों का एक ” होम स्टे” बना दिया और उसमें रहने-खाने की व्यवस्था कर दी। जनवरी, 2020 में इसकी औपचारिक शुरुआत हो गयी थी, लेकिन कोरोना के कारण व्यवधान उत्पन्न हो गया। अब व्यवस्था पटरी पर आने लगी है। वे इसमें न केवल अपने क्षेत्र के युवकों को रोजगार दे रहे हैं, बल्कि इसे योग प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित कर रहे हैं। यह
ओडाधार चिरबटिया नामक रमणीक स्थल से लगभग नौ किलोमीटर दूर ऋषिकेश-घनसाली-केदानाथ मार्ग पर है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह क्षेत्र वर्षों पहले से ही एक छोटे कस्बे के रूप में विकसित है। ओपोलो अस्पताल दिल्ली, दुबई के एक निजी अस्पताल के साथ ही जापान की एक कंपनी में टेक्नोलॉजीसt के रूप में कार्य कर चुके शूरवीर सिंह पर्यावरण और शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं। अब अपने ही गांव से जुड़कर व्यवसाय करने और गांव के युवकों को रोजगार देने की उनकी इस पहल की क्षेत्र में सराहना हो रही है।
शूरवीर सिंह पूरी नैलचामी बेल्ट को एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का सपना देख रहे हैं। उनके होम स्टे की सबसे बड़ी विशेषता है योग के लिए हाल एवं आरोग्य थाली के नाम से भोजन तैयार कर परोसना,यह स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन कहा जा सकता है। जनवरी 2020 में टिहरी जिले के ओड़ाधार नाम के छोटे से कस्बे में,जो कि बद्री केदार नाथ जी यात्रा मार्ग पर पड़ता है “राजकमल समग्र स्वास्थ्य केंद्र एवं होम स्टे”का निर्माण किया है,जिसका उद्देश्य पर्यटकों एवं तीर्थ यात्रियों के लिए आवासीय गृह एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य सेवा जैसे- योग,सात्विक भोजन,तनाव प्रबंधन,स्वास्थ्य सलाह आदि प्रदान करना है,साथ में ट्रेकिंग,स्थानीय पर्यटन,हिमालय दर्शन ,वन जंगल भ्रमण आदि का प्राविधान है। वर्तमान में इसमें 6 कमरे ,एक हाल,3 बरामदा ,1 रसोई हैं। कुल 15 पंद्रह बिस्तर हैँ ,एकल 6 व्यक्ति, दोहरे में 12 , त्रिपल में 15 लोग रह सकते हैं। इसकी दूरी दिल्ली से 340 किलोमीटर,ऋषिकेश से 120 किलोमीटर,टिहरी बाँध से 40 किलोमीटर है। यमुनोत्री,गंगोत्री,बद्री केदार नाथ जी की यात्रा करते समय इसको अपना पड़ाव के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। आप सभी पर्यटन उद्योग के उद्यमि साथियों से निवेदन है कि अपने अतिथियों के लिए हमारे “होम स्टे एवं समग्र स्वास्थ्य केंद्र” का प्रयोग कर हमें सेवा का अवसर प्रदान करें। शूरवीर गुसाँई,पता-ओड़ाधार ,पट्टी नैल चामी जनपद-टिहरी गढ़वाल ,उत्तराखंड।