राजकीय इंटर कॉलेज मंजकोट, नगुण, टिहरी गढ़वाल के प्रांगण में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया

टिहरी गढ़वाल- अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा ब्लॉक थौलधार, जनपद टिहरी गढ़वाल की राजकीय इंटर कॉलेज मंजकोट, नगुण, टिहरी गढ़वाल के प्रांगण में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया। जिसमें ग्राम सभा मंजकोट, लवाणी,बन्सूल व नवागांव के उपभोक्ताओं ने प्रतिभाग किया,

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला संयोजक माधव प्रसाद जोशी व विद्यालय परिवार के सदस्यों में प्रवक्ता गणित, श्रीमती दीपिका श्रीवास्तव प्रवक्ता अर्थशास्त्र, श्री राजीव कन्धेरा सहायक प्रवक्ता हिंदी एवं श्री पंकज कुमार सिंह वरिष्ठ सहायक उपस्थित थे । विद्यालय के सभी सदस्यों ने बारी-बारी से विश्व उपभोक्ता दिवस पर अपने विचार रखें जिसमें मुख्य वक्ता श्री माधव प्रसाद जोशी ने इस कार्यक्रम पर विस्तृत जानकारी दी जिन में कुछ मुख्य बिंदु निम्न प्रकार हैं।
उपभोक्ताओं के अधिकार एवं कर्तव्य क्या क्या होते हैं इसकी प्रति सचेत रहने हेतु प्रेरित किया गया।
खाद्य सामग्री में मिलावट के दुष्प्रभाव को ध्यान में रखते हुए उत्पादकों को पहले समझाया जाए यदि ना समझे तो शिकायत हेतु प्रेरित किया गया। उपभोक्ताओं को यह भी अधिकार है कि इस खाद्य सामग्री में क्या-क्या अवयव /इनग्रेडिएंट मिलाया गया है इसे जानने का भी अधिकार है। खाद्य पदार्थों में मिलावट लोकल स्तर पर भी हो सकती है और कंपनी स्तर पर भी हो सकती है इनका हमें विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। मिलावट के कारण हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिससे कई बीमारियां उत्पन्न होती है।
आज साइबर क्राइम क्या है यह बहुत मुख्य बिंदु रहा क्योंकि आए दिनों किसी ना किसी के साथ पैसे की ठगी की जाती है फोन की माध्यम से
झूठी कॉल आती है जिसके द्वारा कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड कर ओ०टी०पी० मांगा जाता है, जिससे कारण कुछ ही सेकंड में खातों से बड़ी राशि निकाल दी जाती है। बैंक कभी भी किसी भी उपभोक्ता से ओ०टी०पी ० नहीं मांगता है और नही कभी किसी के कहने पर ओ०टी०पी० देना चाहिए। इस प्रकार फर्जी कौलो से हमेशा बचकर रहना चाहिए ।
उपभोक्ताओं को सूचना का अधिकार कानून 2005 अर्थात आर०टी०आई० क्या होती है और जनहित याचिका क्या होती है इस बारे में भी जागरूक किया गया।
यह क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आता है अतः पर्यावरण सुरक्षा हेतु जागरूक किया गया और गाय _भैंस पालने वालों को यह प्रेरित किया गया कि वन संपदा की सुरक्षा करें । वन विभाग द्वारा जो भी पौधे लगाए जाते हैं उनकी सुरक्षा करें उन्हें आग से नष्ट न करें , उन्हें घास के रूप में न काटे हैं क्योंकि यदि वनसंपदा होगी उससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा आक्सीजन मिलेगा पोधो के बड़े होने पर घास और पानी भी मिलेगा।
घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग भली-भांति करें ,अनावश्यक एल०पी०जी ० का दुरुपयोग न करें और यदि कोई दुर्घटना होती है तो उस दुर्घटना के दौरान क्या क्या सावधानियां बरती जाए ।
आज जाए दिन टी०वी० पर भ्रामक विज्ञापन बहुत बड़ी ज्वलंत समस्या बन गई है आज कुछ उत्पादक अपनी उत्पाद को एक विज्ञापन के द्वारा प्रसारित करते हैं जिससे उपभोक्ता प्रेरित होकर उन्हें खरीदा है जबकि वह गुणवत्ता में मानकों के अनुरूप नहीं होते हैं। अतः अनावश्यक विज्ञापनों पर ध्यान ना दिया जाए।
कल दिनांक 16 मार्च 2023 से उत्तराखंड बोर्ड की परिषदीय परीक्षा शुरू हो रही है अभिभावको /उपभोक्ताओं को बच्चों को शांत मन से परीक्षा देने हेतु प्रेरित किया गया कभी भी बच्चों को अधिक अंकों हेतु दबाव न डालें इससे बच्चे तनाव में आते हैं और परीक्षा का दबाव महसूस करते हैं।
आज दिनांक 15 को व्यायाम शिक्षक श्री उत्तम लाल जी को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के सदस्य के रुप में सम्मिलित किया गया क्योंकि आप योगा विशेषज्ञ हैं अतः आरोग्य आयाम प्रमुख का दायित्व दिया गया जिन्होंने यह वादा किया कि समय-समय पर अपने उपभोक्ताओं को आरोग्य रहने हेतु टिप्स दिए जाएंगे वह योग और ध्यान का भी अभ्यास करवाया जाएगा।

माधव प्रसाद जोशी