प्रधानाचार्य डॉ रविंद्र कुमार सैनी को “विलक्षणा काव्य भूषण सम्मान

देहरादून,एस.जी.आर.आर इंटर कॉलेज सहसपुर देहरादून के प्रधानाचार्य डॉ रविंद्र कुमार सैनी को राष्ट्रीय स्तर पर “विलक्षणा काव्य भूषण सम्मान 2022” से किया गया सम्मानित।

नीति आयोग भारत सरकार में रजिस्टर्ड संस्था “विलक्षणा साहित्यिक मंच” के द्वारा देश भर से हिंदी कविताओं को आमंत्रित किया गया था जिसमें कुछ चुनिंदा कवियों को सम्मानित किया गया है।
संस्था के द्वारा नियमानुसार स्वरचित कविता में 16 से अधिक परंतु 20 से कम पंक्तियां हिंदी काव्य रचना में होनी चाहिए थी । डॉ. रविंद्र कुमार सैनी के द्वारा भी संस्था को हिंदी में लिखी अपनी कविता “अपील नेताओं तथा मतदाताओं से” भेजी गई थी । डॉ. सैनी ने कविता में लिखा –
चुनाव तो आते ही रहेंगे प्रिय नेताओं पर स्वार्थवश यह देश न बांटो
धर्म जाति भाषा के आधार पर मत स्नेहमयी भारत माता को काटो
छिपा रहे खूनी पंजे क्यों तुम मजहब के मैले आंचल में
क्षुद्र स्वार्थ के लिए जलाते क्यों हो भारत माता को हिंसा दावानल में

धर्म जाति भाषा ऊंच-नीच की तुच्छ दीवारें तुम अब तोड़ो
जाति विहीन युग की धारा की ओर भारत की नाव को मोडो

धन,शराब, अन्य प्रलोभन देने वालों को जवाब करारा देना है
राष्ट्रहित में जाति विहीन राजनीति का वचन इन नेताओं से लेना है

मेरे देश के जागरूक मतदाताओं देश की नाव को अपने आप संभालो धर्म जाति भाषा की राजनीति करने वाले हितैषी होंगे भ्रम मत अब पालो

स्वच्छ राजनीति करने वालों को दे “मत” अपना अमृतधार बहा दो
धर्म जाति भाषा ऊंच-नीच की तोड़ दीवारें प्रजातंत्र की ध्वजा लहरा दो

लिखकर प्रधानाचार्य डॉ सैनी ने मतदाताओं को सजग करते हुए नेताओं को भी चेतावनी दी कि वोटों के लिए देश को धर्म जाति के आधार पर ना बांटो।
डॉक्टर सैनी की इस कविता को चयनकर्ताओं के द्वारा चयनित किया गया तथा उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर “विलक्षणा काव्य भूषण सम्मान 2022” प्रदान किया गया । डॉ. सैनी के कई अंग्रेजी काव्य संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं परंतु उनके द्वारा सैकड़ों कविताएं हिंदी में भी लिखी गई हैं तथा उनकी बहुत सारी रचनाओं को राष्ट्रीय स्तर की पत्र-पत्रिकाओं में स्थान मिल चुका है।