देहरादून में होगी दो दिवसीय ‘स्कूलबुक आर्काइव’ प्रदर्शनी

देहरादून में होगी दो दिवसीय ‘स्कूलबुक आर्काइव’ प्रदर्शनी
देहरादून। अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय और महानिदेशालय,  विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में देहरादून में दो दिवसीय ‘स्कूलबुक आर्काइव प्रदर्शनी’ का आयोजन किया जा रहा है। 12 और 13  अक्टूबर को यह प्रदर्शनी सहस्त्रधारा रोड तरला आमवाला स्थित अज़ीम प्रेमजी फाउन्डेशन के प्रांगण में सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक चलेगी। प्रदर्शनी में ‘स्कूलबुक आर्काइव प्रोजेक्ट’ के तहत डिजिटल पोर्टल पर स्कूली किताबों, अन्य पठनीय सामग्रियों के साथ ही पिछले दो सौ सालों में प्रकाशित किताबों और सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।12  और 13 अक्टूबर को होने वाली इस महत्वपूर्ण प्रदर्शनी का शीर्षक है ‘स्कूलबुक्स एंड रिलेटेड डाक्यूमेंट्स- अ जर्नी थ्रू टू सेंचुरीज़’।
स्कूलबुक आर्काइव को आमजन तक पहुँचाने के उद्देश्य से उत्तराखंड में दो जगहों पर दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड में यह प्रदर्शनी देहरादून और हल्द्वानी में आयोजित होगी। इन दोनों जगहों पर दो दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित करने का उद्देश्य है उत्तराखंड के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसके बारे में सूचित किया जाना।
अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा निर्मित इस स्कूलबुक आर्काइव के डिजिटल संस्करण की शुरुआत वर्ष 2021 में हुई थी। स्कूलबुक आर्काइव प्रोजेक्ट पिछले दो सौ सालों में भारत और उप महाद्वीप में प्रयोग में लायी जाती रही दुर्लभ स्कूली किताबों और उससे जुड़े दस्तावेजों के संग्रहण का महत्वपूर्ण प्रयास है। लगातार समृद्ध हो रहे इस संग्रह में पाठ्यपुस्तकों के अलावा विविध विधाओं के संकलन, शिक्षणशास्त्र, मनोविज्ञान, स्वास्थ्य संदर्शिका, स्कूल प्रबंधन से जुड़े विषयों की संदर्भ सामग्रियां और स्कूली शिक्षा और शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों से सम्बन्धित पाठ्यक्रम और पाठ्यचर्या दस्तावेज भी शामिल हैं। ऐतिहासिक और समसामयिक शिक्षिक दृष्टिकोण पर केन्द्रित इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों, शिक्षाविदों, शैक्षिक कार्यकर्ताओं और शिक्षा अनुसन्धानकर्ताओं को स्कूली शिक्षा के विभिन्न आयामों और इसकी विकास यात्रा से रू-ब-रू कराना है।
देहरादून में आयोजित होने वाली इस दो दिवसीय प्रदर्शनी में शिक्षा विभाग के तीनो निदेशालयों – माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, प्राथमिक शिक्षा निदेशालय एवं अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशालय के शैक्षिक संवर्ग के अधिकारियों , अभिकर्मियों के अलावा शहर के प्रमुख शिक्षण संस्थान वन अनुसन्धान संस्थान, वाडिया इंस्टीट्यूट, वन्य जीव संस्थान, दूर संवेगी संस्थान, रिमोट सेंसिंग इंस्टीट्यूट के अलावा राज्य स्तरीय उच्च शिक्षण संस्थान जैसे- डी. ए.वी.महाविद्यालय, डी.बी.एस.महाविद्यालय, दून विश्वविद्यालय , सनराइज अकादमी ,  डी डवल्यू  टी. शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय , डायट देहरादून एवं एस. जी.आर.आर. महाविद्यालय एवंनिजी संस्थान जैसे यूनिसन वर्ड, दून स्कूल  आदि के शिक्षकों प्राचार्यों एवं अनुसंधानकर्ता छात्रों को आमंत्रित किया गया है। साथ ही राजधानी के विभिन्न शिक्षाविदों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं, प्रशिक्षु शिक्षक, और शहर के बुद्धिजीवी वर्ग भी इसमें प्रतिभाग करेंगे. प्रदर्शनी में निशुल्क प्रतिभाग किया जा सकेगा।