रुद्रपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ मंत्री जोशी ने की बैठक*

 

*रुद्रपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ मंत्री जोशी ने की बैठक*

*समूहों की महिलाओं को आ रही समस्याओं को लेकर मंत्री जोशी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश*

*5 साल में समूहों की महिलाओं की आय की जायेगी दोगुना-गणेश जोशी*

 

रुद्रपुर। 22 सितम्बर । जनपद प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने रुद्रपुर स्थित ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ बैठक की जिसमें बैठक के दौरान मंत्री जोशी ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की समस्याओं को सुना। बैठक के दौरान बैठक के समूह की महिलाओं द्वारा मंत्री जोशी को बताया गया कि जो उत्पाद उनके द्वारा तैयार किया जाता है, उसकी मार्केटिंग ना होने के कारण उनको उनके उत्पाद का उचित दाम नहीं मिल पाता है,साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा यह भी बताया गया कि बैंकों द्वारा ऋण लेने में समूह की महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
वही मंत्री गणेश जोशी ने बैठक के दौरान मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों के सामान खरीदने के लिए हर ब्लॉक में एक दुकान खोली जाए साथ ही जहां पर पर्यटक पहुंचते हैं वहां पर आउटलेट खोले जाए ताकि इनके उत्पाद वहां पर बिक सके।इसके अलावा मंत्री जोशी ने कहा कि जितने भी सिडकुल क्षेत्र सरकारी औद्योगिक क्षेत्र, प्राइवेट इंडस्ट्री, वहां पर भी सफाई के उपयोग में आने वाली चीजें जैसे- झाड़ू, पोछा, फिनाइल आदि की आवश्यकता होती है। हम हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह हमारी समूह की बहनों द्वारा खरीदा जाए। इसी प्रकार जितने भी सरकारी, राजनीतिक कार्यक्रम हो इसमें भी समूह की बहनों द्वारा ताकि इनको रोजगार मिल सके।
मंत्री गणेश जोशी ने बैंकों द्वारा ऋण लेने में आ रही समूह की महिलाओं की समस्याओं को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तरीय बैठक के दौरान इनकी समस्याओं का समाधान किया जाए । मंत्री जोशी ने यह भी कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आसानी से रो मटेरियल उपलब्ध हो और जब यह रो मटेरियल खरीदते या सामान बेचते हैं इन पर जीएसटी ना लगे इसके लिए शासन से बातचीत की जायेगी। ताकि समूहों को महिलाओं को अधिक लाभ मिल सके। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि आने वाले पांच साल में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आय दोगुनी हो इस दिशा में सरकार लगातार प्रयासरत है।