ग्राहकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्य ग्राहक पंचायत कर रही है: राजेश सेठी

 

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने किया निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

देहरादून , अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत के द्वारा निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर के साथ मिलकर किया गया, इस अवसर पर वर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जनसंपर्क अधिकारी रहे राजेश सेठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। हरिश चंद सकलानी वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि और साहित्यकार पुष्पेंद्र त्यागी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे । इन दोनों ने प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका भी निभाई। प्रधानाचार्य रविंद्र सैनी ने सभी अतिथियों को शॉल उढाकर विद्यालय में उनका स्वागत सम्मान किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजेश सेठी ने कहा कि हमें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ग्राहकों को जागरूक करने का काम कर रही है, अपने एक प्रसंग के माध्यम से छात्र-छात्राओं को बताया कि कैसे उन्होंने उपभोक्ता होने के नाते सेवा में कमी के एक मामले में जागरूकता की भूमिका निभाई, उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप भी अपने साथ या परिवार के किसी सदस्य के साथ सेवा में कमी या सामान मैं की जा रही धोखाधड़ी के मामले कोे उठा सकते हैं,उपभोक्ताओं के साथ हो रहे शोषण के विरुद्ध ग्राहकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्य ग्राहक पंचायत कर रही है।
इस अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत प्रवक्ता श्री कमल गुप्ता ने कहा कि जन्म से मृत्यु तक हर व्यक्ति ग्राहक है। हम उपभोक्तावादी संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं, जो उचित नहीं है। जब हम ग्राहक बनकर कार्य करेंगे, तो ग्राहक जागरूक रहेगा, ग्राहक सजग रहेगा, तो वस्तु की गुणवत्ता व सेवा पर भी ध्यान देगा।
इस अवसर पर श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान चला रहे डॉ रविंद्र सैनी ने कहा कि छात्र-छात्राओं के मध्य राष्ट्रीय एकता की भावना को विकसित करने के लिए इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है और इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन आगे भी किया जाता रहेगा।
डीडी कॉलेज ग्रुप के निदेशक श्री जितेश कुमार सिंह ने कहा कि श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर के प्रधानाचार्य श्री रविंद्र सैनी की द्वारा चलाए जा रहे बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान मैं डीडी कॉलेज ग्रुप भी सहयोग करेगा, प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं का मानसिक विकास होता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है,
प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आए छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र पैन एवं मेडल से सम्मानित किया गया,
प्रतियोगिताओ में समूह गान में राईका सेलाकुई प्रथम, आशाराम वैदिक इंटर कॉलेज द्वितीय , तथा श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर तृतीय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण में अक्षा प्रथम, अर्चना द्वितीय और सृष्टि ने तृतीय स्थान हासिल किया। काव्य गोष्ठी में सुमित कुमार सिंह ने प्रथम, प्राची ने द्वितीय तथा संजना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । निबंध प्रतियोगिता में मुब्बासिरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशस्ति पत्र, मेडल एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।


अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के संगठन मंत्री हरिशंकर सैनी ने इंटर कॉलेज के शिक्षकों का सहयोग के लिए धन्यवाद और जयंत सिंह जी के कार्यक्रम संचालन की प्रशंसा की ।
इस अवसर पर डीडी कॉलेज के निदेशक जितेश सिंह ,अरविंद तिवारी, आलोक बिजलवान, जयंत कुमार सिंह, अलका, हेमा ,विभा, अर्चना रावत, इनायत अली, सुरेंद्र मदान, मुकेश कुमार ,आशीष कंडवाल, सत्यपाल चौहान, विक्रांत, मेघा, संजीदा ,नैना ,नौशाद, विक्रांत, धारा, रितु, राजेश ,श्यामलाल, उदित सिन्हा ,आनंद यादव, श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज के व अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे,