गाँव, गरीब, वंचित, व शोषित को समर्पित है भाजपा: विनोद सुयाल

गाँव, गरीब, वंचित, व शोषित को समर्पित है भाजपा: विनोद सुयाल

देहरादून, भारतीय जनता पार्टी समाज कल्याण को समर्पित पार्टी है।  संगठन और सरकार की ओर से निरन्तर समाजसेवा के प्रमुख कदम उठाये जा रहे हैं। भाजपा सामाजिक न्याय पखवाड़े के तहत निरन्तर कार्य कर रही है। ये जानकारी बुधवार को भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल ने दी।

विनोद सुयाल ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय देहरादून में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी प्रारंभ से ही जनता की हितेषी पार्टी रही है कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने जिस तरह के से काम किये है उसकी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी सराहना की है।

विनोद सुयाल ने बताया कि गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 26 मार्च 2020 से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया। योजना का पहला चरण अप्रैल 2020 और छठा चरण सितम्बर 2022 तक चलेगा। इन योजनाओं के तहत अब तक 759 मीट्रिक टन अनाज बांटा जा चुका है। छठे चरण का शिलान्यास अप्रैल 2022 से प्रारम्भ हो गया है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 244 लाख मीट्रिक टन अनाज आबंटित किया गया है जिसकी लागत 80 हजार करोड़ रूपये है। जिसका अतिरिक्त वहन केन्द्र सरकार कर रही है।

विनोद सुयाल ने बताया कि लगभग 10 प्रतिशत वितरण वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से हो रहा है। भले ही कोविड महामारी अभी तक समाप्त हो गई है। उसके बाद ही यह योजना अभी जारी है तथा प्रधानमंत्री की अपेक्षा है कि कोई भी परिवार बिना भोजन के बिस्तर पर न जाए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर गरीब को 5 किलो अतिरिक्त गेहूं और चावल यानी 10 किलो अनाज के साथ साथ 1 किलो दाल भी दी जा रही है यह अतिरिक्त खाद्यान्न प्रति व्यक्ति प्रतिमाह के आधार पर दिया जा रहा है जो उनके नियमित मासिक राशन वाले अनाज के अलावा उन्हें प्राप्त होगा।

विनोद सुयाल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य गरीबों, कमजोरों तथा जरूरतमंद लाभार्थी को दिया जा रहा है ताकि उन्हें अनाज की कमी की समस्या न झेलना पड़े।

अकेले उत्तराखण्ड की जानकारी देते हुए विनोद सुयाल ने बताया कि इस योजना के तहत उत्तराखण्ड को 30676 टन सामग्री मिली है यह अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है।

विनोद सुयाल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से देश में गरीबी रोकने में मदद मिल रही है इस योजना से करोना महामारी के समय में भी समाज के कमजोर वर्गों को लगातार बुनियादी सुविधाएं मिली है। सदी के सबसे भीषण महामारी में भी हमारे किसान और आम जनता पूरी तरह सुरक्षित रही है और किसानों से इस अवसर पर रिकॉर्ड गेहूं और धान की खरीद संभव हो पाई है जिसके लिए हमारे अन्नदाता किसान भाई बधाई के पात्र हैं उन्होंने पूरे देश के पेट पालने का कार्य किया है जो अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है।

इस अवसर प्रदेश सह मीडिया प्रभारी संजीव वर्मा सहित कई भाजपा के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

विनोद सुयाल
प्रदेश प्रवक्ता
भाजपा उत्तराखण्ड