*कालाढुंगी के जंगल में पकङी हथियार बनाने की फैक्टरी, भारी मात्रा में आमान बरामद दो गिरफ्तार एक फरार*

हल्द्वानी। नैनीताल जिला पुलिस और, वन विभाग की टीम ने कालाढूंगी थाना क्षेत्र के ब्रिटनी शन क्षेत्र में अवैध हथियारों की फैक्ट्री लगाकर तमंचा बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश का है। दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। एक फरार हो गया।
नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने आज पुलिस बहुउद्देशीय भवन में इसका खुलासा किया। पुलिस उप निरीक्षक कमित जोशी की तहरीर पर कालाढूंगी थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार घटना 28 फरवरी की थी। बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को अवैध नशे की रोकथाम हेतु अभियान चलाते हुए नशे की तस्करी/ब्रिकी/संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों की चैकिंग किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
इसी क्रम में डॉ0 जगदीश चन्द्र एस0पी0 क्राइम/यातायात नैनीताल,हरबन्स सिंह, एस0पी0 सिटी हल्द्वानी, बलजीत सिह भाकुनी क्षेत्राधिकारी रामनगर के पर्यवेक्ष राजवीर सिंह नेगी थानाध्यक्ष कालाढुंगी, के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम द्वारा वन विभाग बरहैनी रेन्ज की टीम के साथ मिलकर बरहैनी रेन्ज के जंगल में अवैध कच्ची शराब की भट्टियो की धरपकड हेतु संयुक्त रूप से काम्बिंग करते हुए जंगल की ओर गये तो तीन व्यक्ति जंगल में चोरी छुपे अवैध देशी तमन्चे बनाते हुये पाये गये। जिनको टीम द्वारा मौके पर पकडने का प्रयास किया गया तो 02 अभियुक्तों को पुलिस टीम के द्वारा मौके पर ही गिरफ्तार किया गया।
पूछताछ के दौरान अभियुक्त गणों के द्वारा अपना नाम गुरमीत सिह पुत्र दर्शन सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर जनपद उ0सि0नगर उम्र-30 बर्ष व अमरजीत सिह पुत्र सतपाल सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0 नगर उम्र- 34 बर्ष, तथा उनके द्वारा अंधेरे व घनें जंगल का फायदा उठाने में सफल रहे अभियुक्त राजेन्द्र उर्फ राजू पुत्र दर्शन सिंह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0नगर का नाम भी बताया।
मौके पर पुलिस टीम ने खोजबीन की तो जगंल में कुछ सफेद प्लास्टिक के कट्टे रखे हुए थे तथा भटटी मे आग जलायी हुयी थी व लोहे के अलग- अलग प्रकार के उपकरण भी पाये गये। कटटे के ऊपर एक अधबना तमंचा रखा हुआ था। पुलिस टीम को प्रथम दृष्यटता देखने पर ज्ञात हुआ कि उपरोक्त व्यक्तियो के द्वारा अवैध देशी तमंचे बनाने का कार्य किया जा रहा है तथा मौके पर मौजूद उपकरण देशी अवैध तमंचे बनाने की सामग्री है ।
पूछताछ के दौरान गिरफ्तार व्यक्तियो ने वताया कि दोनों रोजी/रोटी के लिए जंगल मे तंमचा बनाने की छोटी फैक्ट्री लगाकर तमंचा वनाते है तमन्चा निर्माण के दौरान जो भी सामान कम पडता है उसे हम आस-पास के बाजार से लाते हैं तमंचा बनाने के पश्चात तमंचें को बेचकर ही हमारी रोजी रोटी चलाती है। अवैध देशी तमन्चे तैयार करने के पश्चात आज हम लोग आस- पास के क्षेत्रो में बेचने की तैयारी कर थे कि हमे पकड लिया गया।
पुलिस ने बताया कि इनके पास 07 रेती लोहे की व 07 गोल रेती लोहे की, एक लाल रंग की लोहे की ड्रील मशीन, तीन लोहे के चिनटे, कमानी लोहे की पत्ती सरिया 04 करीव 01 सूत मोटाई, 05 लोहे के सरिया छोटे पिस 08 लोहे के छेनी,11 गोल छेनी अलग-2 साईज तमंचे की नाल बनाने वाली, 1 सूत मोटी कीले तंमचे को जोडने वाली 13, रिपट तंमचे को जोडने वाली लोहे की जग लगी 36 कील है, एक लोहे का फर्मा तमंचे की बाडी नापने वाला , वट पेच जो तमंचे का वट जोडने के काम आते है 58 व एक लोहे का टुकडा,एक लोहे का प्लास, मोवलेल का तेल, 13 स्प्रीग तंमचे के लोड के उपयोग के लिए व 12 वोर खोखा व एक नम्वर कारतूस जिन्दा 7.62 उउ व 01 नम्वर कारतुस जिन्दा 05 खोखे नीमान व लोहे के छोटे मोटे उपकरण कमानी -02, एक लोहे की हथोडी, 36 लोहा काटने वाली आरी, लोहा वाँधने वाला तार व गुच्छा -02 धार वनाने वाला पत्थर -01 , दो तमन्चे 01 निर्मित दो लकडी के पट्टे वैठने वाले एक फीता व एक इंच लोहे के पाईप 05 व 02 छोटे पाईप व शिकंजा (वाँल ) लोहे के 03 अलग-2 व दो लकडी के चिरे हुए गुटके जो तमंचे की हत्था /वट वनाने के काम आती है व एक मिट्टी की चूना भटट्टी ,खुला कट्टा जिसमे करीब 20 किलो कोयला व मो0 सा0 संख्या यू0के0- 06ए0डब्ल्यू-3331 बजाज प्लेटिना वरामद किया गया।
पुलिस टीम में राजवीर सिंह नेगी थानाध्यक्ष कालाढूंगी, उपनिरीक्षक कमित जोशी, कांस्टेबल लखविन्दर सिह,मिथुन कुमार, वन विभाग की टीम में रूप नारायण गौतम, वन क्षेत्राधिकारी बरहैनी रेन्ज, वन दरोगा बरहैनी रैंज लक्ष्मण सिह जीना ,वन आरक्षी बरहैनी रैंज दीपक नेगी शामिल थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पुलिस टीम के उपरोक्त सराहनीय कार्य किये जाने पर 5000रूपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है।