फायर सर्विस गोपेश्वर द्वारा मॉक ड्रिल कर, राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज कुलसारी के छात्र-छात्राओं को अग्नि से बचाव की दी गई जानकारी।

गोपेश्वर-फायर सर्विस गोपेश्वर द्वारा मॉक ड्रिल कर, राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज कुलसारी के छात्र-छात्राओं को अग्नि से बचाव की दी गई जानकारी।
आज दिनांक 24/08/2024 को प्रभारी अग्निशमन अधिकारी गोपेश्वर LFM प्रदीप त्रिवेदी के नेतृत्व में फायर स्टेशन गोपेश्वर की टीम द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज कुलसारी थराली में एक महत्वपूर्ण फायर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों और स्टाफ को आगजनी की स्थिति में सही तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए जागरूक करना था। मॉक ड्रिल के दौरान प्रशिक्षित फायर कर्मियों की टीम ने आग लगने की स्थिति में आवश्यक एहतियात और बचाव के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए छात्रों को बताया कि किस प्रकार से वे निजी और सार्वजनिक सुरक्षा को प्राथमिकता देकर सुरक्षित रह सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों को आपातकालीन स्थितियों में राहत कार्य करने की प्रक्रियाओं का अभ्यास कराया गया, जैसे कि आग से बचने के उपाय, आपातकालीन सेवाओं को सूचित करना और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचना आदि। इसके अतिरिक्त आग की परिभाषा प्रकृति एवं स्वरूप, आग लगने के लिए किन-किन वस्तुओं की आवश्यकता होती है ईधन, तापमान, ऑक्सीजन, आग का वर्गीकरण ठोस, द्रव, गैस तथा धातु की आग व आग बुझाने की विधियां कूलिंग मेथड, स्मदरिंग मेथड स्टारर्वेशन मेथड आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी।
कॉलेज प्रशासन ने मॉक ड्रिल की सफलता की सराहना करते हुए भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की गयी, ताकि छात्रों में सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके।