तहसील स्तर पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण समय पर पूरा करें: जिलाधिकारी

 

प्रदीप कुमार
पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल।जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व की मासिक स्टाफ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में क्रमवार राजस्व,रेगुलर पुलिस,पूर्ति विभाग,आबकारी विभाग,राजस्व वसूली,लंबित वाद सहित अन्य की अभी तक की गई कार्यवाही पर समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
शुक्रवार को बैठक में नगर आयुक्त कोटद्वार व नगर पंचायत जौंक अधिशासी अधिकारी अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने लंबित राजस्वों वादों को समय पर निस्तारण करने के निर्देश समस्त उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को दिये। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि वसूली के कार्यों की प्रगति बढ़ाने व बड़े बकायादारों पर वसूली की कार्यवाही तेजी से करें।
जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग व आरटीओ को शराब पीकर वाहन चलाने पर नियमित चेकिंग अभियान चलाने के साथ ही कच्ची शराब की बिक्री करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने समस्त नगर निकायों के अधिकारियों को कहा कि पार्किंग व हाउस टैक्स की वसूली में तेजी लाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को ट्रांजिट हॉस्टल के लिए भूमि चयनित करने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग की समीक्षा के दौरान पुलिस अधिकारी व समस्त उपजिलाधिकारी को नये थाने खोलने हेतु बैठक कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। जिससे राजस्व गांवों को राजस्व पुलिस से रेगुलर पुलिस को ट्रांसफर किये जा सकेंगे। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी पौड़ी,श्रीनगर,यमकेश्वर व कोटद्वार को सक्त चेतावनी देते हुए कहा कि तहसील स्तर पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने आबकारी अधिकारी को वसूली में तेजी लाने व जिला पूर्ति अधिकारी को दुकानों में छापेमारी बढ़ाने के साथ ही उच्च गुणवत्ता की राशन वितरण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अवैध रूप से हो रहे खनन क्षेत्रों में खनन अधिकारी व उपजिलाधिकारियों को समन्वय स्थापित करते हुए छापेमारी करने को कहा। इसके अलावा जिलाधिकारी ने ई-ऑफिस,जन समर्पण पोर्टल, आधार बनाने के लिए केंद्रों का चयन सहित अन्य कार्यों में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ईला गिरी,संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका,प्रशिक्षु आईएएस दीक्षिता जोशी,उपजिलाधिकारी श्रीनगर नूपुर वर्मा,लैंसडौन शालिनी मौर्य,सीओ पुलिस अनुज,आरटीओ द्वारीका प्रसाद,जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा,जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कुसुम तड़ियाल,तहसीलदार पौड़ी दीवान सिंह राणा,श्रीनगर धीराज सिंह,कोटद्वार साक्षी उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी व पटल सहायक उपस्थित थे।