विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनाया सक्षम का स्थापना दिवस

देहरादून-विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनाया सक्षम का स्थापना दिवस। दो माह की सोशल इंटर्नशिप के लिए आए उत्तरांचल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने अखिल भारतीय स्तर पर दिव्यांगजन हितार्थ कार्य करने वाले राष्ट्र के लिए समर्पित संगठन समदृष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (सक्षम) के स्थापना दिवस के उपलक्ष में विभिन्न दिव्यांग जनहितार्थ कार्य करने वाली संस्थाओं मुनीशाभा सेवा सदन पुनर्वास संस्थान, दून डिफ्रेंटली एबल ट्रस्ट ,उत्तराखंड ब्लाइंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन तथा उत्तराखंड डैफ संगठन के संयुक्त तत्वाधान में आज एक जनजागरूक कार्यक्रम आयोजित किया ।
यह कार्यक्रम जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र देहरादून के उप कार्यालय राजा रोड स्थित सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज देहरादून के प्रांगण में किया गया। इस जन जागरूकता के कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने सक्षम से संबंधित विभिन्न जानकारियां प्राप्त की तथा कार्यक्रम में सक्षम जिला देहरादून के अध्यक्ष श्री वीरेंद्र मुंडे पी एवं सक्षम प्रांत उत्तराखंड के प्रांत सह सचिव अनंत प्रकाश मेहरा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत संगठन मंत्र द्वारा की गई तथा इसी क्रम में जिला अध्यक्ष वीरेंद्र मुंडेपी द्वारा सक्षम की परिकल्पना पर प्रकाश डालते हुए सक्षम के सातों प्रकोष्ठों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई ।
इसी क्रम में उपस्थित प्रांत सह सचिव अनंत मेहरा द्वारा सक्षम द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे दिव्यांग जनहितार्थ कार्यों की विस्तार से चर्चा की गई तथा सक्षम के विभिन्न आयामों के बारे में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया सक्षम द्वारा चल रही दिव्यांग मित्र योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने छात्र-छात्राओं को सक्षम से जुड़कर सेवा कार्यों में बढ़-चढ़कर सेवा देने हेतु आग्रह किया। उन्होंने बताया किसी भी राष्ट्र की ज्यादा से ज्यादा प्रगति उसके नागरिकों की राष्ट्र के प्रति चिंता में निहित होती है अवश्य ही राष्ट्र की सेवा में जब तक युवा पूर्ण निष्ठा के साथ बढ़-चढ़कर आगे नहीं बढ़ेंगे तब तक हमारा कर्तव्य पूर्ण नहीं होगा। हमें युवाओं में समाज सेवा हेतु जागरूकता लानी होगी । विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रत्येक वर्ष दो माह के लिए उनके कोर्सेज में सोशल इंटर्नशिप जैसा महत्वपूर्ण विषय रखा गया है ऐसे में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी-पंजाब (एलपीयू) तथा यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एजुकेशनल स्टडीज (यूपीईएस)जैसे विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं भविष्य में सेवा कार्यों में अवश्य ही राष्ट्र के लिए समर्पित भाव से जुड़े रहेंगे। इस अवसर पर अनंत मेहरा बताया सक्षम द्वारा प्रणव प्रकोष्ठ के माध्यम से श्रवण बाधित दिव्यांग जनों की विभिन्न समस्याओं का निदान किया जा रहा है जबकि दृष्टि प्रकोष्ठ के माध्यम से दृष्टि बाधित दिव्यांग जनों की विभिन्न समस्याओं का निदान की अतिरिक्त सविता प्रकोष्ठ के माध्यम से कुष्ठ बाधित दिव्यांग जनों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है ऐसे में सक्षम के युवा आयाम महिला आयाम पक्ष समर्थन आयाम कला आयाम कीड़ा आयाम रोजगार आयाम द्वारा भिन्न-भिन्न स्तर पर दिव्यांगजनों से संपर्क कर उनको स्वावलंबी एवं कौशल पूर्ण बनाने का प्रयास निरंतर सक्षम कर रहा है।
इस दौरान इंटर्नशिप छात्र-छात्राएं वैभव सौम्य धैर्य अनुराग रोहित अर्णव ध्रुव संजना के अतिरिक्त डॉ मुनीष चंद्र दिनेश रावत सलोनी आनंद मीनाक्षी अनुराधा कैलाश चौहान आदि उपस्थित रहे।