ऑपरेशन मुक्ति”- भिक्षा नहीं, शिक्षा दें “Support to educate a child”*

चमोली-पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड  अभिनव कुमार * द्वारा प्रदेश भर में भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों को भिक्षावृत्ति के दलदल से मुक्त कर शिक्षा की ओर अग्रसर करने एवं उनके पुनर्वास हेतु नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु भिक्षा नहीं, शिक्षा दें, व Support to educate a child की थीम पर प्रदेश के सभी जनपदों में दिनाँक 01.03.2024 से 31.03.2024 तक 01 माह का ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। *पुलिस अधीक्षक चमोली  सर्वेश पंवार (IPS)  एवं *पुलिस उपाधीक्षक चमोली/नोडल अधिकारी ऑपरेशन मुक्ति श्री अमित सैनी* के पर्यवेक्षण में ऑपरेशन मुक्ति अभियान को सफल बनाने प्रभावी कार्यवाही करने, बच्चों को भिक्षावृत्ति से मुक्त करने, शिक्षा के लिए प्रेरित करने तथा आमजनमानस को अधिक से अधिक जागरुक करने हेतु जनपद स्तर पर ऑपरेशन मुक्ति टीम का गठन किया गया है।

जनपद चमोली में उक्त अभियान तहत ऑपरेशन मुक्ति टीम के सदस्यों द्वारा लगातार नगर/ग्रामीण क्षेत्रों अंतर्गत कंस्ट्रक्शन निर्माण एवं होटल ढाबों में जाकर लगातार चैकिंग की जा रही है, साथ ही जनजागरुकता कार्यक्रम व गोष्ठी आयोजित कर शिक्षा के महत्व को समझाते हुए जनमानस को बच्चों के विकास के प्रति जागरुक किया गया जा रहा है।
*01 मार्च 2024 से प्रारम्भ हुए अभियान में ऑपरेशन मुक्ति टीम के सदस्यों द्वारा अब तक जोशीमठ क्षेत्र से 02, गोपेश्वर से 02, चमोली से 02 एवं कर्णप्रयाग क्षेत्र से 05 कुल 11 ऐसे बच्चों के सत्यापन किये जा चुके है जो अपनी पारिवारिक परिस्थितियों के कारण स्कूल जाने में असमर्थ थे।*
ऑपरेशन मुक्ति अभियान का मूल उद्देश्य है, बच्चों को भिक्षावृत्ति के दलदल से निकालकर शिक्षा की ओर अग्रसर कर बच्चों को अपराधी बनने से रोकना एवं उनके उज्जवल भविष्य के निर्माण करना है। जिसे सफल बनाने के लिए आमजनमानस की भूमिका अहम है।