दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में की शानदार कमाई

देहरादून। चीनी, सस्टेनेबल पॉवर और इथेनॉल के अग्रणी खिलाड़ी दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड (बीएसई: 543267, एनएसई: दावणगेरे) ने 14 फरवरी 2024 को हुई अपनी बोर्ड बैठक में 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हुई तिमाही और नौ महीनों के लिए अपने अनऑडिटेड फाइनेंशियल रिजल्ट्स को मंजूरी दी।
पिछली तिमाही की तुलना में, दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड ने कुल राजस्व में 190 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी, जो वित्तीय वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में 26.92 करोड़ से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में 78.31 करोड़ हो गई। इसी के साथ, नेट प्रॉफिट में उल्लेखनीय 478 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 0.97 करोड़ से बढ़कर 5.61 करोड़ हो गई।
इसके साथ ही, कंपनी बोर्ड ने अपशिष्ट गुड़ किण्वन (फर्मन्टेशन) को लिक्विडिफाइड कार्बन डाइऑक्साइड और ड्राई आइस में बदलने के लिए 3 करोड़ के निवेश से सीओ2 प्लांट को चालू करने की मंजूरी दे दी।
कुक्कुवाड़ा, कर्नाटक में 1970 में अपनी स्थापना के बाद दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड निरंतर विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए होकर शहर के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इनोवेशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत, कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को चीनी से आगे बढ़ाकर सस्टेनेबल पॉवर और इथेनॉल सॉल्यूशन में विस्तारित किया है। कंपनी की पेशकश परंपरा और आधुनिकता के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण को दर्शाती हैं, जो ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। अपने रिफाइनरी और उच्च क्षमता वाले इथेनॉल फैसिलिटी के साथ दावणगेरे शूगर फैक्ट्री ने सस्टेनेबिलिटी में अग्रणी भूमिका निभाई है। जीरो वेस्ट और ग्रीन एनर्जी प्रिंसिपल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अलावा, कंपनी सक्रिय रूप से स्थानीय आजीविका को बढ़ावा देती है और रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।
वर्तमान में, दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड अपने विशाल चीनी प्लांट में 6000 टीसीडी (टन्स ऑफ केन क्रश्ड पर डे) की क्षमता रखती है। लगभग 2,83,874 वर्ग फुट के क्षेत्रफल के साथ, कंपनी की शुगर यूनिट कंपनी की दक्षता के प्रति उनके समर्पण को दिखाती है। इसके अलावा, पांच बड़े गोदामों की स्थापना, जो 6 लाख क्विंटल चीनी का भंडारण करने में सक्षम हैं, मजबूत भंडारण और वितरण क्षमताओं पर इसके जोर को रेखांकित करती है, जिससे एक बिना किसी रूकावट के एक सप्लाई चौन बन सके।
3,06,192 क्विंटल चीनी का उत्पादन इस चीनी कारखाने की दक्षता का प्रमाण है, यह प्लांट कुचले हुए गन्ने से भी 6.34 प्रतिशत चीनी निकालने में सफल रहा है। यह कंपनी की गुणवत्ता और उत्पादन के प्रति समर्पण को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, 65 केएलपीडी केपिसिटी के साथ, दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड 19939345 केएल इथेनॉल का उत्पादन करती है, जो सस्टेनेबल और इको फ्रैंडली एनर्जी सॉल्यूशन के प्रति अपने समर्पण का प्रतीक है।
कंपनी का को-जनरेशन पॉवर प्लांट 1,23,018 वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसकी इन्सटाल्ड केपिसिटी 24.45 मेगावाट प्रति दिन है। यह विशाल फैसिलिटी एफिशिएंट बिजली उत्पादन के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। बिजली विभाग के आकार और स्थायित्व दोनों में वृद्धि हुई है, वित्तीय वर्ष 2020 में 4,39,82,700 केडब्ल्यूएच से वित्तीय वर्ष 2023 में 6,22,17,400 केडब्ल्यूएच तक उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।
दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड सस्टेनेबल प्रेक्टिस से शेयरधारक मूल्य बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यावरण की देखभाल और सामुदायों को जोड़कर कंपनी आने वाली पीढ़ियों को इस पृथ्वी की रक्षा करने का सन्देश देना चाहता है। सस्टेनेबिलिटी के प्रति इसका समर्पण न केवल जोखिमों को कम करता है बल्कि लचीलेपन को भी बढ़ाता है, जिससे स्थायी विकास और समृद्धि सुनिश्चित होती है।