राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं नेशनल मेडिकाॅस ऑर्गेनाइजेशन श्रीनगर के तत्वाधान में एकेश्वर पातल में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया

 

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एकेश्वर के तत्वधान में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन एकेश्वर में किया गया। जिसमें क्षेत्र के कई लोगों ने इस स्वस्थ्य शिविर का लाभ लिया।
नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण में नैशनल मेडिकॉस ऑर्गनाइजेशन श्रीकोट श्रीनगर की तरफ से डॉक्टरों ने प्रतिभाग किया। जिसमें क्षेत्र के दूर दराज क्षेत्र से आए कई मरीजों ने अपना नि:शुल्क स्वास्थ्य परिक्षण करवाया और नि:शुल्क दवाई प्राप्त की। शिविर का आयोजन एकेश्वर ग्राम पातल के मिलन केंद्र में हुआ।
टीम, जिसमें वीर चंद्र सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज, सृनगर, उत्तराखंड के छात्र और डॉक्टर शामिल थे, ने सभी पहुंचने वालों को मुफ्त में सामान्य स्वास्थ्य जाँचें, परामर्श, नैदानिक परीक्षण और दवा वितरण जैसी विभिन्न चिकित्सा सेवाएं प्रदान की।
हम अपनी टीम के द्वारा किए गए प्रयासों पर अत्यंत गर्वित हैं और पौरी समुदाय को सेवा करने का यह अवसर हमारे लिए कृतज्ञता का कारण है, बता रहे हैं इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. अमन भारद्वाज। एनएमओ का मिशन सभी के लिए गुणवत्ता से भरा स्वास्थ्य सुलभ बनाना है, और इस प्रकार के घटनाओं से हमारा उसमें पूरा समर्पण स्पष्ट हो जाता है।
यह स्वास्थ्य शिविर ने केवल समुदाय की तत्काल स्वास्थ्य आवश्यकताओं को ही नहीं पूरा किया, बल्कि यह स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता के लिए भी एक मंच का कार्य किया। इंटरैक्टिव सत्रों और सूचनात्मक सामग्री के माध्यम से पहुंचते लोगों को परिभाषित स्वास्थ्य प्रथाओं और बीमारी प्रबंधन के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
हम एकेश्वर मंदिर प्राधिकृत्य के लिए आभारी हैं जिन्होंने इस शिविर का आयोजन करने में हमारी सहायता की और स्थानीय समुदाय को हमारी सेवाओं में भागीदारी और विश्वास किया,” नेशनल मेडिकोज़ आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष डॉ.कैलाश गैरोला ने जोड़ा। हम स्वास्थ्य सेवाओं को आवश्यकता में लोगों के करीब लाने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने की आशा करते हैं।”
एनएमओ के डॉ.कैलाश गैरोला (प्रेसिडेंट), डॉ.सुरेंद्र सिंह नेगी (संगठन सचिव), डॉ.राजेंद्र शर्मा (संयुक्त सचिव), जतिन फुलेरा, और समृद्धि सहित निर्धारित स्वास्थ्य पेशेवरों और दैहिक स्वास्थ्य छात्रों की एक टीम ने शिविर की सहज क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए अपनी संपूर्ण शक्ति से काम किया।
इस अवसर पर ग्राम पातल से प्रधान प्रतिनिधि प्रदीप चंद्र, एकेश्वर शिव मंदिर कल्याण समिति के अध्यक्ष कुलदीप किशोर जोशी, खंड कार्यवाह सूरज असवाल, गंगोत्री नंदन पंत खंड व्यवस्था प्रमुख, नरेश प्रसाद जिला शारीरिक प्रमुख कोटद्वार, तेजपाल पँवार, हरिओम पाण्डे सहित क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
एनएमओ सभी स्वयंसेवकों, प्रायोजकों,व समर्थकों को धन्यवाद देता है जिन्होंने स्वास्थ्य शिविर की सफलता में योगदान दिया और देशभर में आवश्यकता में जनसमुदायों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध रहता है।