श्री क्षेत्र के श्रेष्ठ आचार्य प्रकांड विद्वान पंडित बुद्धिवल्लभ के आकस्मिक निधन से श्रीनगर क्षेत्र में शोकाकुल शोक संवेदना : डॉ.धन सिंह रावत

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर श्रीक्षेत्र के श्रेष्ठ आचार्य, प्रकांड विद्वान, पण्डित बुद्धिबल्लभ बहुगुणा के आकस्मिक निधन के दुखद समाचार से पूरा श्रीनगर क्षेत्र शोकाकुल व स्तब्ध है।
उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने प्रकांड विद्वान एवं व्यास मधुर व्यवहार के धनी पण्डित बुद्धिबल्लभ के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। डॉ.रावत ने बताया कि बुद्धिबल्लभ बहुगुणा के आकस्मिक निधन से श्रीनगर क्षेत्र को बहुत बड़ी छाती हुई है जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती। ‌ बुद्धिबल्लभ बहुगुणा श्रीनगर क्षेत्र के राज पुरोहित थे श्रीक्षेत्र में आयोजित होने वाले अधिकांश सरकारी कार्यक्रमों में शिलान्यास से लेकर उद्धघाटन तक की पूजा अर्चना पण्डित बहुगुणा के ही कर कमलों से होती था।
ऐतिहासिक देवनगरी श्रीनगर की जनता उन्हें दिल से सम्मान करती थी,श्रीनगर के अधिकांश व्यापारिक घरानों के कुल पुरोहित वही थे,वे पूरे विधि विधान से पूजन कार्य सम्पन्न करवाते थे,
उनके दुखद निधन से सारा श्रीनगर बाजार शोकाकुल है। कमलेश्वर महादेव के महंत आशुतोष जी महाराज ने कहा कि पंडित बुद्धिबल्लभ बहुगुणा अपने धर्म संस्कृति के सदैव उत्थान में लगे रहकर कार्य करने में विश्वास रखते थे और श्रीनगर को धर्म नगरी बनाने में अपना सहयोग सदैव कमलेश्वर महंत को करते रहते थे उनके इस प्रकार अचानक चले जाने से मन बहुत व्यथित हैं, नागेश्वर महादेव के महंत नितिन गिरी ने कहां की अत्यंत दुखद आपका यूं अचानक चले जाना हम सबके लिए अत्यंत दुखद है और अपूरणीय छती हुई है श्रीनगर श्रीक्षेत्र वासियों ने एक विद्वान को खो दिया है हमारे लिए सदैव परिणाम के स्रोत और मार्गदर्शन के रूप में आप अग्रणी रहते थे भगवान नागेश्वर महादेव पूर्ण आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और पारिवारिक जनों को इस असहनीय दुख सहन करने की क्षमता दे।
कटकेश्वर महादेव (घसिया महादेव) से महेश गिरी ने कहा कि सनातनी धर्म के ध्वज वाहक, प्रखंड विद्वान गुरु पथप्रदर्शक व अभिभावक पूज्य बुद्धिबल्लभ बहुगुणा के आकस्मिक निधन से निशब्द हूं उनके मृत्यु न केवल मेरे लिए अपितु श्रीक्षेत्र श्रीनगर के लिए एक बड़ी छती हुई है। शोक संवेदना करने वालों में वासुदेव कंडारी जिला अध्यक्ष व्यापार मंडल पौड़ी, श्रीनगर भाजपा मंडल अध्यक्ष जितेंद्र धीरवाण ने कहा कि पंडित बुद्धिबल्लभ का आकस्मिक चले जाना संपूर्ण भाजपा परिवार एवं श्रीनगर वासियों के लिए बड़ी क्षति है, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष लखपत सिंह भंडारी ने कहा कि पूरे क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय छाती हुई है उनके जैसा विद्वान पंडित और बिहार कुशल इस क्षेत्र में मिलना बहुत मुश्किल है उनके इस आकस्मिक निधन से हम सबको गहरा तो हुआ है, व्यापार सभा श्रीनगर के अध्यक्ष दिनेश असवाल ने कहा कि बुद्धिबल्लभ एक विद्वान पंडितों में माने जाते थे उनके आकस्मिक निधन से समस्त व्यापार जगत स्तब्ध है व्यापार जगत से उनका बहुत बड़ा नाता जुड़ा हुआ था कोरोना काल में उन्होंने गरीब निसहायों की मदद अपने संसाधनों से की है। बुद्धिबल्लभ बहुगुणा के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त करने वालों में उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष पौड़ी सुषमा रावत, जिला महामंत्री गिरीश पैन्यूली, जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत, जिला मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट, पूर्व दायित्वधारी राज्य मंत्री अतर सिंह असवाल, पूर्व बद्री केदार मंदिर समिति के सदस्य राकेश ध्यानी, अनीता बुडाकोटि, शशि जुयाल, मंडल महामंत्री संजय गुप्ता, पंकज सती, सौरभ पांडे, हरि सिंह बिष्ट, जगमोहन नेगी, झाबर सिंह रावत, कैलाश कपरवाण, दिनेश पटवाल, राहुल बिष्ट,बेस अस्पताल के एम.एस.डब्ल्यू अरूण कुमार बडोनी, खिर्सू मंडल महामंत्री अनिल भंडारी, दिनेश पंवार, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अनिल स्वामी, कविराज नीरज नैथानी, ज्योतिषाचार्य अखिलेश चन्द्र चमोला,विनय घिल्डियाल,रोटरी क्लब श्रीनगर, लायन्स क्लब श्रीनगर, शिक्षा संगठन ने उनके आकस्मिक निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता है।