हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बड़थ्वाल राजकीय महाविद्यालय द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ पोखरी में आपदा प्रबंधन प्री इवेंट कार्यशाला का आयोजन किया

प्रदीप कुमार

पोखरी/श्रीनगर गढ़वाल। हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बड़थ्वाल राजकीय महाविद्यालय द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ पोखरी में आपदा प्रबंधन पर प्री इवेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला के नोडल अधिकारी डॉ.राजेश भट्ट ने बताया कि इस कार्यशाला में प्री इवेंट में वनाग्नि का प्रभाव एवं बचाव तथा ग्रामीण क्षेत्रों में में भूकंप तत्परता जलवायु परिवर्तन विषय पर निबंध प्रतियोगिता तथा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
अटल उत्कृष्ट विद्यालय राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा आपदा प्रबंधन पर प्री इवेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया।
डॉ.राजेश भट्ट ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य ज्ञानी लाल शैलानी द्वारा की गई तथा उन्होंने महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं का स्वागत किया।
मुख्य वक्ता डॉ.राजेश भट्ट द्वारा हिमालय क्षेत्र में होने वाली आपदाओं के प्रभाव पर अपना व्याख्यान दिया उन्होंने बताया कि भू-आकृतिक स्वरूप के अनुसार आपदाओं का स्वरूप बादल जाता है इसलिए हमें पार्टनरशिप पैरों पर ध्यान देना होगा जिससे कि एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र पर आपदाओं के आसार को रोका जा सके।
डॉ.जगजीत सिंह ने आपदा आने के दौरान चोटिल व्यक्ति की सुरक्षा एवं सी.पी.आर. के बारे में व्यावहारिकता के पक्ष को समझाया।
डॉ.रेनू सेनवाल द्वारा प्राथमिक उपचार में मानवीय शरीर पर चोटिल स्थान पर त्रिकोणीय पत्ती गांठ के बारे में बताया।
डॉ.अंशु सिंह द्वारा छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों से प्रश्नावली भरवायी गई।
इस मौके पर छात्र रवीना, काजल, विभूति, दीपा सती, द्वारा प्रतियोगिता में भाग लिया गया साथी इंटर कॉलेज के समस्त प्रवक्ता/छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।