राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर के तहत फिट इंडिया सप्ताह के 15 नवंबर से 15 दिसंबर 2023 का उद्घाटन समारोह

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। छात्रों की अकादमिक प्रतिभा को निखारने के लिए पाठ्य पुस्तकों और व्याख्यानों के साथ साथ शारीरिक गतिविधियां भी महत्वपूर्ण हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि के कई लाभ हैं जो छात्रों को अकादमिक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी स्तरों पर शारीरिक गतिविधियों को छात्रों की नियमित दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहियें। यह बात प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, निदेशक, राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड ने फिट इंडिया सप्ताह” के उद्घाटन समारोह के दौरान कही।


फिट इंडिया आन्दोलन का राष्ट्रव्यापी 5 वां संस्करण पूरे देश के शैक्षणिक संस्थानों में 15 नवंबर से 15 दिसंबर 2023 तक मनाया जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड के छात्र कल्याण अनुभाग द्वारा 21 नवंबर से 3 दिसंबर 2023 के दौरान “फिट इंडिया सप्ताह” का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन माननीय निदेशक द्वारा 21 नवंबर को आईटीआई परिसर में फिट इंडिया प्रतिज्ञा के साथ किया गया.
इस अवसर पर प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि फिटनेस को दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दवार 29 अगस्त 2019 फिट इंडिया मूवमेंट शुरू किया गया था। इस आंदोलन का उद्देश्य व्यवहार में बदलाव लाना और शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली की ओर बढ़ना है।
प्रोफेसर अवस्थी ने आगे कहा ” शारीरिक सक्रियता कई अनमोल फायदे है। इससे एक तरफ वजन का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, बीमारियों का खतरा कम हो सकता है, चिंता और अवसाद के जोखिम को कम किया जा सकता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है, और रोजमर्रा की गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता में सुधार हो सकता है। तो दूसरी ओर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार द्वारा बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन, सामाजिक और समस्या सुलझाने के कौशल विकसित करने एवं आत्मविश्वास निर्माण करने में मदद मिल सकती है।
उन्होंने बताया कि फिट इंडिया सप्ताह के दौरान बैडमिंटन, शतरंज, टेबल टेनिस टूर्नामेंट, रस्साकशी प्रतियोगिता, महिलाओं के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट,स्वास्थ्य शिविर, इंटर इंस्टीट्यूट फैकल्टी और स्टाफ क्रिकेट टूर्नामेंट एवं फिट इंडिया ऐप का उपयोग करके फिटनेस मूल्यांकन परीक्षण किया जाएगा जिसके आयोजन के लिए डॉ कुलदीप सिंह( स्पोर्ट्स अफसर ) को जिम्मेदारी दी गयी है।
उद्घाटन समारोह के अवसर पर डॉ धर्मेंद्र त्रिपाठी (डीन स्टूडेंट वेलफेयर), डॉ राकेश कुमार मिश्रा (एसोसिएट डीन स्टूडेंट वेलफेयर) एवं संस्थान के अन्य संकाय सदस्य, कर्मचारीगण एवं छात्र उपस्थित थे।