पुस्तकें मनुष्य की सबसे बड़ी मित्र हैं और पुस्तक लिखने वाले परम आदरणीय: डॉ.चंडी प्रसाद घिल्डियाल

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। सेवन सेक्रेटस ऑफ हैप्पी हेल्दी एंड बैलेंस लाइफ पुस्तक का विमोचन देहरादून में 12 नवंबर को जिला पुस्तकालय सभागार में आयोजित हुआ जीवन में पुस्तक मनुष्य की सबसे बड़ी मित्र हैं और इसलिए पुस्तक लिखने वाले परम आदरणीय है।
उपरोक्त विचार शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक एवं उत्तराखंड ज्योतिष रत्न डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने व्यक्त किए हैं, व आज जिला पुस्तकालय देहरादून के सभागार में होम्योपैथिक डॉक्टर किरण चमोली ओझा द्वारा लिखित पुस्तक “सेवन सीक्रेट्स ऑफ़ हैप्पी हेल्दी एंड बैलेंस लाइफ ” का मुख्य अतिथि के रूप में विमोचन कर रहे थे।
सहायक निदेशक ने कहा कि अपने विचारों को स्थाई रूप से समाज के सामने प्रस्तुत करने के लिए पुस्तक लिखना सबसे अच्छा तरीका है, परंतु इसमें यह बात विशेष ध्यान रखने योग्य है, कि मेरे द्वारा लिखित सामग्री समाज का हमेशा सकारात्मक मार्गदर्शन करें, आदि कवि कबीर दास का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि आवश्यक नहीं है, कि पुस्तक लिखने वाला पढ़ा लिखा हो परंतु यदि अच्छी तरह से पढ़ा लिखा व्यक्ति पुस्तक लिखना है तो उससे समाज को बहुत अपेक्षाएं हो जाती हैं, जिस पर उसे खरा उतरने का पूरा प्रयास करना चाहिए।
पुस्तक की लेखिका होम्योपैथिक की मशहूर डॉक्टर किरण चमोली ओझा को इस कार्य के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित चिकित्सकों से भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक पुस्तके लिखकर समाज का मार्गदर्शन करने की अपेक्षा जताई।
कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्य अतिथि सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल का लेखिका डॉक्टर किरण सहित उपस्थित चिकित्सकों एवं विशिष्ट अतिथियों ने फूलमाला एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में पुस्तक की लेखिका डॉ किरण चमोली ओझा ने मुख्य अतिथि सहित उपस्थित सभी लोगों का हार्दिक आभार जताते हुए कहा कि उनका प्रयास लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का इस पुस्तक के माध्यम से रहा है, और आगे भी जारी रहेगा।
इस अवसर पर विशेष रूप से उत्तराखंड सचिवालय के मुख्य सुरक्षा अधिकारी जे.एस.बिष्ट,कविता चमोली, डॉ सिमरन, डॉ अभिलाष, डॉ सिद्धार्थ सहित बड़ी संख्या में शिक्षा एवं साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।