अज्ञात शव के हत्यारे तक पहुंची हरिद्वार पुलिस, परिजन ही निकले कातिल

मनोज सिंह

हरिद्वार- अज्ञात शव के हत्यारे तक पहुंची हरिद्वार पुलिस, परिजन ही निकले कातिल, मृतक की पहचान छिपाने के लिए अभियुक्तों ने जलाया था मृतक का चेहरा, बुजुर्ग की निर्मम हत्या करने मे मृतक का बड़ा पुत्र भी रहा शामिल

कोतवाली लक्सर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दिनांक 01-11-2023 को कोतवाली लक्सर को सूचना प्राप्त हुई की एक व्यक्ति का शव ग्राम हुसैनपुर के निकट गन्ने के खेतो मे पड़ा है जिसका चेहरा बुरी तरह जलाया हुआ है, प्राप्त सूचना पर कोतवाली लक्सर पुलिस द्वारा मौके पर जाकर देखा तो एक व्यक्ति का शव अर्द्धनग्न अवस्था में गन्ने के खेतो के पास पडा हुआ था, मृतक का चेहरा बुरी तरह से जलाया हुआ था जिस कारण मृतक की पहचान करना सम्भव नहीं हो पा रहा था। उच्चाधिकारीगणों को घटना से अवगत कराया गया एवं अज्ञात शव का पंयातनामा भर कर पीएम हेतु शव को रूडकी मोर्चरी में भिजवाया गया।

चूंकि प्रथम दृष्टया प्रकरण हत्या एवं पहचान छिपाने के लिए शव के चेहरे को जलाना प्रकाश में आया था जिस कारण प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए एसएसपी हरिद्वार द्वारा अज्ञात शव की शिनाख्त करने एवं अपराधियों को गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। उपरोक्त के सम्बन्ध में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा मुखबिर तन्त्र को मामूर किया गया तथा आसपास के गावं में मैनुअली रूप से जाकर गहनता से पूछताछ की गयी तो मृतक की शिनाख्त नन्दकिशोर पुत्र मुन्नालाल निवासी नई बस्ती चन्द्र रोड थाना डालनवाला जनपद देहरादून उम्र 65 वर्ष के रूप में हुई।

प्रकरण का खुलासा-

मैनुअल पुलिसिंग के आधार पर जानकारी प्राप्त हुई कि ग्राम मखियाली कलां में विजयपाल पुत्र रामपाल के घर पर उक्त हुलिये का व्यक्ति दिनांक 31-10-2023 की शाम को देखा गया था जिसके पश्चात विजयपाल एवं उसके परिवार वालो से बारी बारी गहनता से पूछताछ की गयी तो कई चरणों में की गयी पूछताछ में यह तथ्य प्रकाश में आया कि मृतक नन्दकिशोर पुत्र मुन्नालाल नई बस्ती चन्द्र रोड थाना डालनवाला जनपद देहरादून का निवासी था जिसके दो पुत्र व दो पुत्रिया थी। मृतक की एक पुत्री पूजा की शादी विजयपाल उपरोक्त के बडे लडके राहुल से हो रखी थी। मृतक शराब पीने के आदी व अपने परिवार के प्रति गैरजिम्मेदार था तथा जादू टौने का काम करता था। मृतक से परेशान होकर उसकी पत्नी अपनी बेटी पूजा के ससुराल ग्राम मखियाली कलां में में रहने लग गयी थी। मृतक का बडा बेटा रविन्द्र उर्फ बिट्टू भी अपने पिता नन्दकिशोर के व्यवहार से काफी आहत था।

दिनांक 28-10-2023 को मृतक नन्दकिशोर अपनी पत्नी से मिलने ग्राम मखियाली कलां में अपनी बेटी के ससुराल में आ गया था जहां उसके द्वारा अपनी बेटी के सुसराल में भी शराब पीकर गाली गलौच व जादू टोने के कार्य प्रारम्भ कर दिये। घर के मुखिया विजयपाल व उसके लडके राहुल व विकास के समझाने पर भी मृतक अपनी हरकतो से बाज नही आय़ा जिस कारण दिनांक 31-10-2023 को राहुल उपरोक्त द्वारा मृतक के बडे पुत्र रविन्द्र उर्फ बिट्टू को रात्रि में अपने यहां देहरादून से बुलाया और फिर ग्राम मखियाली में चारो अभियुक्तों द्वारा नन्दकिशोर की हत्या कर शव को ठिकाने लगाने व उसकी पहचान छिपाने का षडयन्त्र रचा गया। जिसके चलते दिनांक 31-10-2023 रात्रि 12 बजे घर के आंगन पर खाट में सो रहे नन्दकिशोर का गला रस्सी से घोटकर उससे शव को खेत में फैंकर चेहरो को फूंस से जला कर अपने काम को अन्जाम दिया गया। जलाने से पूर्व अभियुक्तगणों द्वारा मृतक के कपडे निकाल कर ठिकाने लगा दिये थे।

पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए चारो अभियुक्तों को हिरासत में लिया गया तथा अभियुक्तों की निशादेही के आधार पर मृतक के कपडे व अन्य सामान बरामद किये गये। अभियुक्तों को बाद मेडिकल मा0 न्यायायल पेश किया जा रहा है।

पकड़े गए अभियुक्तों का विवरण-
1- रविन्द्र कुमार उर्फ बिट्टू पुत्र नन्दकिशोर निवासी नई बस्ती चन्द्र रोड थाना डालनवाला जनपद देहरादून
2- विजयपाल पुत्र रामपाल निवासी ग्राम मखियाली कलां थाना कोतवाली लक्सर हरिद्वार
3- राहुल पुत्र विजयपाल निवासी ग्राम मखियाली कलां थाना कोतवाली लक्सर हरिद्वार
4- विकास पुत्र विजयपाल निवासी ग्राम मखियाली कलां थाना कोतवाली लक्सर हरिद्वार।

बरामदा माल-
1- मृतक की पैन्ट व जैकेट
2- मृतक की अधजली बनियान
3- हत्या में प्रयुक्त रस्सी
4- मृतक का आधार कार्ड
5- घटना में प्रयुक्त मोटरसाईकिल

पुलिस टीम-
1- अ0पु0अ0/क्षेत्राधिकारी लक्सर श्री मनोज कुमार ठाकुर
2- प्र0नि0 कोतवाली लक्सर श्री राजीव रौथाण
3- उ0नि0 सुभाष चन्द्र – प्र0चौ0 रायसी
4- उ0नि0 मनोज नौटियाल – प्र0चौ0 भिक्कम्पुर
5- उ0नि0 लोकपाल परमार – प्र0चौ0 सुल्तानपुर
6- उ0नि0 कर्मवीर सिहं
7- उ0नि0 दीपक चौधरी
8- हे0कान्स शूरवीर सिहं
9- हे0कान्स0 भूपेन्द्र सिहं
10- कान्स0 रविन्द्र सिहं