रोते-बिलखते और बूझे चैहरों पर मुस्कान ला रही है हरिद्वार पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम

मनोज सिंह

हरिद्वार- रोते-बिलखते और बूझे चैहरों पर मुस्कान ला रही है हरिद्वार पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम,पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देश पर पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है ऑपरेशन स्माइल, अब घर से भागकर ट्रेन से हरिद्वार पहुंचे बच्चे को सकुशल परिवार से मिलाया,05 माह बाद बच्चे के वापस मिलने पर भावुक दिखा पूरा परिवार,बच्चे की बीमार मां सहित पूरे परिवार ने जताया हरिद्वार पुलिस का आभार, ऑपरेशन स्माइल टीम हरिद्वार,

पुलिस मुख्यालय द्वारा दिए गए निर्देश पर सभी जनपदों में चलाए जा रहे ऑपरेशन स्माइल के तहत हरिद्वार पुलिस लगातार ग्राउण्ड जीरो पर बेसहारा बच्चों के सहारा देकर उनके परिवार तक वापस पहुंचाने का काम कर रही है। किए जा रहे प्रयासों के तहत हरिद्वार पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम ने एक और टॉस्क को सफलतापूर्वक पूरा किया।

दिनांक 21/10/23 को नगर कोतवाली क्षेत्र से एक 13 वर्षीय बालक को रेस्क्यू किया गया था जिसने मौके पर अपना नाम राज पुत्र स्व जगदीश निवासी पक्की खजूरी दिल्ली बताया। बच्चा दो दिन पूर्व रेल द्वारा अपने घर से बिना बताए हरिद्वार आ गया था। बालक को बाल कल्याण समिति हरिद्वार के आदेशानुसार राजकीय बालगृह हरिद्वार में संरक्षण दिलवाया गया था।

बच्चे के परिजन को तलाशने के लिए रेस्क्यू वाले दिन से ही निरंतर प्रयास के तहत आखिरकार ऑपरेशन स्माइल टीम ने साढ़े तीन पुस्ता सोनिया बिहार गली नंबर 6 दिल्ली से बच्चे की माताजी श्रीमती पूजा को खोजने में कामयाबी हासिल की। बच्चे की मां से बातचीत में पता चला कि उनका बेटा राज 8 मई 2023 से घर से बिना बताए कहीं चला गया था। काफी खोजने पर भी सफलता न मिलने पर परिवार ने थाना सोनिया बिहार दिल्ली में fir no 235/2023 धारा 363 IPC पंजीकृत करवाया गया था। बच्चे के जाने के बाद परिवार के सदस्य परेशान थे और बच्चे की मां की तबीयत भी लगातार खराब रहने लगी।

ऑपरेशन स्माइल टीम हरिद्वार ने गुमशुदा बच्चे के माता पिता को आज राजकीय बाल गृह रोशनाबाद हरिद्वार में उनके बेटे से मिलवाया गया। लगभग 5 माह बाद अपने बेटे राज को देखते ही उसकी माता पूजा फफक फफक कर रोने लगी और उसको अपने सीने से लगा लिया, उसके पिताजी की आंखों में भी आंसू छलक आए। टीम द्वारा माता पिता को ढांढस बंधाते हुए चुप किया।

माता पिता द्वारा हरिद्वार पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम का आभार व्यक्त किया तथा बाल कल्याण समिति हरिद्वार के आदेशानुसार अपने बच्चे को साथ घर ले गए।

ऑपरेशन स्माइल टीम हरिद्वार-
1.हेoका0 राकेश कुमार
2.का0 दीपक चन्द
3.काo मुकेश कुमार