पौड़ी जनपद के श्रीनगर में रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव ने बहुउद्देशीय साधन सहकारी समितियां और जिला सहकारी बैंकों का किया निरीक्षण

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। आज निबंधक सहकारी समितियां व अपर सचिव उत्तराखंड शासन आलोक पांडेय ने पौड़ी जनपद के खिर्सू ब्लॉक के श्रीनगर और श्रीकोट सहकारी बैंक  और देवलगढ़, खिर्सू, श्रीकोट, बहुउद्देशीय सहकारी समितियां का निरीक्षण किया ।  निबंधक द्वारा इस दौरान बैंक अधिकारियों और समिति के सचिवों से समीक्षा बैठक की गई। समिति के सचिवों और सहकारी बैंक प्रबंधकों को एनपीए वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए गए  लापरवाही  बरतने  पर वेतन रोके जाने की  बात कही।
निबंधक सहकारी समितियां (IAS) आलोक पांडेय  दो दिवसीय  पौड़ी जनपद के श्रीनगर , पाबौ, खिर्सू, भ्रमण पर है। आज प्रथम दिवस उनके द्वारा श्रीनगर और श्रीकोट सहकारी बैंक  और समितियां का निरीक्षण किया गया।
निबंधक द्वारा सहकारी समितियां के सचिवों को निर्देश दिए गए कि जल्द से जल्द समितियां में अधिक से अधिक सदस्य बनाए जाएं, महिला सदस्यों को प्राथमिकता और वरीयता के आधार पर समिति का सदस्य बनाएं।
साथ ही जिला सहकारी बैंकों में जो भी खाताधारक हैं उन्हें भी समितियां का सदस्य बनाया जाए। इसके साथ ही किस प्रकार समितियां की आय में वृद्धि हो सके इसको लेकर मंथन किया जाए और आय के नए साधन विकसित किए जाएं तथा समितियों में सीएससी सेंटर के अलावा अन्य क्रियाकलाप भी किया जाए।
निबंधक द्वारा बैंक प्रबंधकों को निर्देशित किया कि विभिन्न प्रकार के ऋण भी वितरित किया जाए।
निर्देश दिए कि 20 बड़े बकायादार को चिन्हित कर उनसे एनपीए वसूली की जाए, यदि वसूली नहीं हो पाती है तो नियम अनुसार विभागीय कार्रवाई की जाए। एनपीए वसूली में लापरवाही  बर्दाश्त नहीं की जाएगी, कोताही बरतने पर संबंधित कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी।
श्रीनगर में महिला सहकारी बैंक को निबंधक के द्वारा निर्देशित किया गया कि यदि जल्द ही बैंक अगले वित्तीय वर्ष तक लाभ की स्थिति में नहीं आ पाता है तो महिला ब्रांच को सहकारी बैंक में समाहित कर दिया जाएगा।
बैंक के सभी कर्मचारियों को निबंधक द्वारा अपना पहचान पत्र और नेम प्लेट लगाने के निर्देश भी दिए।
निबंधक द्वारा खिर्सू ब्लॉक के कोटी गांव में सामूहिक सहकारी खेती का स्थलीय निरीक्षण भी गया।
विभाग द्वारा संचालित सामूहिक सहकारी खेती योजना के तहत कोटी गांव में भूमि का चयन किया गया है। ग्रामीणों ने निबंधक आलोक पांडे का हार्दिक आभार प्रकट किया साथ में देवलगढ़ बहुउद्देशीय साधन सहकारी समिति के सचिव सूरज बिष्ट, श्रीकोट गंगानाली बहुउद्देशीय साधन सहकारी समिति के सचिव शशांक बहुगुणा मौजूद रहे। इसके पश्चात वह मंगलवार को पाबौ समितियां का निरीक्षण करेंगे और चोपड़ा गांव मैं बनाए जा रहे सेब के बगीचे का भी अवलोकन करेंगे।
इस अवसर पर उप निबंधक नरेंद्र सिंह रावत, जिला सहायक निबंधक पान सिंह राणा सचिव महाप्रबंधक प्रवीण कुमार, ब्लॉक के सहायक विकास अधिकारी अपर जिला सहायक अधिकारी और दिग्विजय सिंह बडथ्वाल उपस्थित रहे।