26 नवंबर को कोटद्वार में भर्ती रैली आयोजन को लेकर जिलाधिकारी ने रेखीय विभाग के अधिकारियो की बैठक ली

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे की संयुक्त अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में प्रस्तावित अग्निवीर भर्ती की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने लोनिवि अधिशासी अभियंता दुगड्डा को निर्देशित किया कि चिन्हित स्थानों में टेंट की व्यवस्था के लिए टेंडर प्रक्रिया समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि भर्ती रैली में मेडिकल स्टाफ तथा एंबुलेंस की तैनाती करें । साथ ही उन्होंने शिक्षा विभाग को भर्ती प्रशिक्षणार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच गंभीरतापूर्वक करने को कहा।
जिलाधिकारी ने आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को कहा कि कोटद्वार में प्रस्तावित अग्निवीर की भर्ती रैली 26 नवंबर से 1 दिसंबर तक गढ़वाल मंडल के 7 जनपदों की अलग-अलग तिथि पर की जानी है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्मिकों की तैनाती भर्ती स्थल पर की जानी है उनकी सूची तैयार कर उपलब्ध कराएं। इस दौरान उन्होंने भर्ती स्थल पर मंच, साउंड सिस्टम, विद्युत, पेयजल की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। वहीं जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को विद्युत सप्लाई सुचारू रखने के साथ ही आपातकालीन में जनरेटर की व्यवस्था भर्ती स्थल पर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन अधिकारी को वाहनों का प्लान तैयार करने के साथ ही विभिन्न जगहों पर वाहन का स्थान व रेट लिस्ट डिस्प्ले के माध्यम से चस्पा करने के निर्देश दिए। जिससे अभ्यर्थियों को वाहन स्थलों की सही जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा उन्होंने अग्निशमन अधिकारी को अग्निशमन वाहन तैनात करने तथा जल संस्थान को भर्ती स्थल पर पानी के टैंकरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने नगर निगम आयुक्त कोटद्वार को निर्देशित किया कि अलग-अलग शिफ्टों में सफाई कर्मियों की तैनाती, मोबाइल शौचालय तथा उसमें पानी की संपूर्ण व्यवस्था के साथ ही जगह-जगह पर अलाव की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कोटद्वार व खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि समस्त होटलों में खानपान की रेट लिस्ट चस्पा करें, कहा कि जिस होटल में रेट लिस्ट चस्पा नहीं पाई जाती है उसके खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को सुरक्षा बलों के साथ तैनात रहने व एलआईयू को भर्ती करने की आड़ में घूम रहे फर्जी लोगों पर निगरानी बनाने के निर्देश दिए है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने संबंधित थानाध्यक्षों को कोटद्वार में आयोजित होने वाली भर्ती रैली में नियमित रूप से ड्यूटी पर तैनात रहने के साथ-साथ ही भर्ती रैली में घूम रहे फर्जी लोगों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
26 नवंबर 2023 को अलग-अलग जनपदों के 714 युवा, 27 नवंबर को 1319 व 28 नवंबर को 1237 युवा कोटद्वार भर्ती रैली में शामिल होने आएंगे।
बैठक में उप जिलाधिकारी सदर स्मृता परमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी दिनेश प्रसाद गौड़, स्वास्थ्य विभाग से डॉ.अभिषेक व अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।