श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के एनेस्थीसिया विभाग द्वारा आयोजित आईएसए की सेन्ट्रल जोन व उत्तराखंड एनेस्थीसिया एसोसिएशन की कान्फ्रेंस संपन्न

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एनेस्थीसिया विभाग द्वारा आयोजित आई.एस.ए. सेन्ट्रल जोन एवं उतराखंड एनेस्थीसिया सोसायटी की दो दिवसीय कान्फ्रेंस रविवार को संपंन हुई। जिसमें पहुंचे सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जबकि विषय विशेषज्ञों ने कान्फ्रेंस की सफलता के लिए मेडिकल कॉलेज श्रीनगर की आयोजन कमेटी की सराहना की। कान्फ्रेंस में देश के विभिन्न प्रान्तों से 250 विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के समापन अवसर पर एनेस्थसिया विभाग के प्रोफेसर विभागाध्यक्ष एवं आयोजन सचिव डा. अजेय बिक्रम सिंह ने विभिन्न प्रांतों से पहुंचे सभी विशेषज्ञ का आभार प्रकट किया। कहा कि एनेस्थसिया की यह कान्फ्रेंस चिकित्सा क्षेत्र के साथ ही मरीज हित में बेहतर रहेगी। यहीं नहीं एमबीबीएस छात्रों एवं पी.जी. रेजीडेंट चिकित्सकों को नये-नये ज्ञान और कौशल का अवश्य से अनुभव मिलेगा। डॉ.सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आयोजन कमेटी के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। कहा तमाम व्यवस्थाएं बनाने में श्रीनगर मेडिकल कॉलेज व एनेस्थसिया विभाग के समस्त संकाय सदस्य, पी.जी. रेजिडेंट एवं एमबीबीएस छात्रों के साथ ही पैरामेडिकल के छात्रों व कॉलेज के कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा। उत्तराखंड सोसायटी आफ एनेस्थीसियोलाजिस्ट की अध्यक्ष डॉ. पारुल जिंदल ने श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पहली बार आयोजित हुई जोनल स्तर की कान्फ्रेंस में तमाम बेहतर व्यवस्थाएं देने तथा कार्यक्रम की सफलता के लिए संस्थान व अन्य सभी का आभार प्रकट किया। आयोजन चेयरमैन डॉ. सुरिन्द्रर सिंह, डॉ राजीव गुप्ता, डॉ. सुनील सेठी, डॉ. भारत भूषण, डॉ. दीपक मालवीय, डॉ वीरेंद्र शर्मा, डॉ विजय त्यागी ने अपने विचार रखे। कान्फ्रेंस में लखनऊ से पहुंचे डॉ. सूरज कुमार ने कहा कि इस तरह की कान्फ्रेंस से नये-नये अपडेट मिलते है, जो चिकित्सा सेवाओं में और बेहतर तरीके से कार्यों को करने की क्षमता बढ़ाते है तथा इससे मरीजों की चिकित्सा सेवा बेहतर होती है। इंदौर मध्य-प्रदेश से पहुंचे डॉ. दामोदर पात्रा, डॉ. आरबी शर्मा, डॉ. राधिका वर्मा ने कहा कि कान्फ्रेंस उनके लिए काफी लाभदायक रही है, उन्हें नया ज्ञान व कौशल एनेस्थसिया के क्षेत्र में मिला है। दून मंहत इंद्रेश अस्पताल से पहुंचे डॉ.आशुतोष एवं छत्तीसगढ़ से पहुंची डा. नेहा ने कहा कि इस कान्फ्रेंस का स्तर नेशनल लेवल का रहा है। इसमें आयोजन कमेटी की लगन व मेहनत रंग लायी है। आयोजन की सफलता के लिए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज टीम के सभी सदस्यों के साथ ही उत्तराखंड सोसायटी आफ एनेस्थीसियोलाजिस्ट बधाई के पात्र है। प्राचार्य डा. सी. एम.एस. रावत ने एनेस्थीसिया विभाग की टीम, उतराखंड एनेस्थीसिया सोसायटी की टीम, देश के विभिन्न प्रदेशों से आये सभी विषय विशेषज्ञो, चेयरपर्सन, स्पीकर व समस्त प्रतिभागियों को जोनल कान्फ्रेंस के सफल आयोजन की बधाई दी है। इस मौके पर डॉ. वरूण प्रसाद, डॉ. वंदना शर्मा, डॉ. मोहित सैनी, डॉ. सतेन्द्र यादव, डॉ. वंदना गहरवाल, डॉ. अभिषेक मिश्रा, डॉ. वैष्णवी शर्मा, डॉ. इशिता, डॉ.रेनू आदि मौजूद थे।