जिलाधिकारी पौड़ी ने मादक पदाथाे पोस्त,भांग आदि पर प्रभावी कार्रवाही हेतु गठित जिला स्तरीय समिति की मासिक बैठक ली

प्रदीप कुमार

पौड़ी श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान ने मादक पदार्थो पोस्त, भांग आदि पर प्रभावी कार्यवाही हेतु गठित जिला स्तरीय एनकॉर्ड समिति की कैम्प कार्यालय लक्ष्मण झूला से वी०सी० के माध्यम से मासिक बैठक ली।
जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित पुलिस, राजस्व, आबकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेडिकल स्टोर्स का संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। औषधि निरीक्षक द्वारा बैठक में प्रतिभाग नहीं करने पर व पूर्व बैठकों में दिए गए निर्देशों की अनुपालन आख्या प्रस्तुत नहीं करने पर जिलाधिकारी ने वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नशे के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विद्यालय व कालेज स्तर पर छात्रों में प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फॉरेस्ट क्षेत्र में जंगली तरीके से उगने वाली भांग का क्षेत्रफलवार आंकड़े उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को यह भी नहीं देती है कि जो व्यक्ति सार्वजनिक स्थानो पर नशा करते हुए पाया जाता है उसके विरुद्ध कोटपा एक्ट की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। अवैध शराब का व्यापार करने वाले व्यक्तियों की धर पकड़ के लिए उन्होंने पुलिस विभाग को सक्रिय रहने के दिए हैं। उन्होंने सभी रेखीय विभागों को निर्देश दिए की नशे के प्रति जागरूकता लाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, पुलिस उपाधीक्षक वैभव सैनी के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित है।