“स्वावलंबन-2023” के दौरान 75 प्रोटोटाइप प्रदर्शित किए जाएंगे

भारतीय नौसेना के नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगोष्ठी का दूसरा संस्करण (स्वावलंबन-2023)


प्रधानमंत्री ने जुलाई 2022 में ‘स्प्रिंट चैलेंजेस’ का अनावरण किया

1106 प्रस्ताव प्राप्त हुए-118 विजेता घोषित

आईडीईएक्स और उद्योग के बीच 100 से अधिक विकासशील समझौते हुए

नई दिल्ली- भारतीय नौसेना के नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण (एनआईआईओ) संगोष्ठी का दूसरा संस्करण – ‘स्वावलंबन 2023 04-05 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया जाना है। जुलाई 2022 में आयोजित संगोष्ठी के पहले संस्करण में, प्रधानमंत्री ने ‘स्प्रिंट’ पहल के तहत स्टार्ट-अप/एमएसएमई के लिए 75 चुनौतियों का शुभारंभ किया था। ‘स्प्रिंट चैलेंज’ का उद्देश्य भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है और नौसेना ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत कम से कम 75 प्रौद्योगिकियों/उत्पादों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

स्प्रिंट रक्षा नवाचार संगठन (डीआईओ) के संयोजन में की जा रही एक सहयोगी पहल है और यह रक्षा उत्कृष्टता (आईडीईएक्स), एनआईआईओ और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एक्सेलेरेशन सेल (टीडीएसी) के लिए नवाचारों के माध्यम से अनुसंधान एवं विकास का समर्थन करता है। इस पहल को 1106 प्रस्तावों के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

एक विस्तृत परीक्षण के बाद, डिस्क 7 स्प्रिंट श्रेणी के तहत 113 विजेता (1.5 करोड़ तक के अनुदान के साथ) और डिस्क 7 स्प्रिंट-प्राइम श्रेणी के साथ 5 विजेताओं (10 करोड़ तक के अनुदान) की घोषणा की गई है और प्रोटोटाइप के विकास को सभी विजेताओं द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। भारतीय नौसेना, आईडीईएक्स और स्टार्ट-अप/एमएसएमई की सक्रिय भागीदारी के साथ आईडीईएक्स और उद्योग के बीच 100 से अधिक विकास समझौतों का सार निकाल गया।

व्यापक प्रौद्योगिकियों की समूचे स्पेक्ट्रम में प्रगति की जा रही है, जिसमें पानी के नीचे के प्रयोग के लिए नीले-हरे लेजर, स्वायत्त हथियारों से लैस और पानी के नीचे ड्रोन, कई, अग्निशमन सहायक, विभिन्न उपयोगों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएल) की शुरूआत और समुद्री मिशनों के लिए एक अल्ट्रा छोटे ड्रोन का विकास शामिल हैं।

04-05 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में निर्धारित “स्वावलंबन-2023” में उम्मीद जगाने वाले प्रौद्योगिकियों के लाइव डेमो सहित इन 75 प्रोटोटाइप का प्रदर्शन करने का प्रस्ताव है।