जिला योजना, राज्य सेक्टर, बीस सूत्री कार्यक्रम, केंद्रीय मद, विधायक निधि और बाह्य निधि के खर्च की प्रगति बढ़ाने की गयी समीक्षा

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, केन्द्रिय मद, राज्य निधि, विधायक निधि, बीस सूत्री कार्यक्रम और अन्य बाह्य निधि के कार्यों की वित्तीय और भौतिक प्रगति की समीक्षा बैठक लेते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, समाज कल्याण की अनूसूचित जाति-जनजाति उपयोजना तथा स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण के कार्यों में तेजी लाते हुए बीस सूत्री कार्यक्रम में अपनी प्रगति सुधारने के निर्देश दिये।
उन्होंने निर्देशित किया कि जिन विभागों की खर्च प्रगति संतोषजनक स्तर की नहीं है उन सभी का स्पष्टीकरण लिया जाय जबकि रेशम, समाज कल्याण और मत्स्य विभाग की प्रगति निम्नतर रहने के चलते इन विभागीय अधिकारियों के वेतन आहरण पर प्रगति में यथोचित सुधार ना होने तक रोक लगाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग, पंचायतीराज, पीएमजीएसवाई और लघु सिंचाई के कार्यों का भौतिक सत्यापन करने के मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम में जो विभाग सी और डी श्रेणी में हैं वे तत्काल अपनी प्रगति में सुधार करें अन्यथा उनकी जवाबदेही तय की जायेगी।
जिलाधिकारी ने इस बात पर भी संतुष्टि व्यक्त की कि गत बैठक और इस बैठक के मध्य विभागों द्वारा जिला योजना में कुल प्रगति में 15 प्रतिशत का सुधार किया है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, एसीएमओ डॉ0 पारूल, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ0 डी0एस0 बिष्ट, अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने, अधिशासी अभियंता लोनिवि पौड़ी डीपी नौटियाल, पाबौ के0एस0 नेगी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस0के0 रॉय, पेजयल वीरेंद्र भट्ट, अधिशासी अभियंता सिंचाई सचिन शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।