राज्य के विभिन्न विभागों की भूमि/परिसंपत्तियों के अतिक्रमण को तत्काल रोके जाने एवं हटाए जाने को लेकर अपर जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। राज्य के विभिन्न विभागों की भूमि/परिसंपत्तियों के अतिक्रमण को तत्काल रोके जाने एवं हटाए जाने को लेकर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी ने एनआईसी कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग, मेडिकल कॉलेज श्रीनगर, संस्कृत विद्यालय देवप्रयाग व नगर निगम कोटद्वार द्वारा परिसम्पति का प्रमाण पत्र उपलब्ध न कराने पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों द्वारा परिसम्पति का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करा दिए हैं वह अपनी-अपनी भूमि का जीआईएस मेपिंग करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि विभागों को उनकी भूमि का खसरा नम्बर उपलब्ध कराएं। जिससे विभाग अपनी-अपनी भूमि का जीआईएस मेपिंग समय पर करा सकें। उन्होंने कहा कि जीआईएस मेपिंग के बाद विभाग अपनी भूमि का विवरण एप पर अपलोड करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। वहीं अपर जिलाधिकारी ने नगर निकाय के अधिकारियों को नगर निकायों के परिसीमन के उपरांत जिन सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हुआ है उसको तत्काल हटाने के निर्देश दिए। कहा कि नगर निकाय अपनी सरकारी भूमि का आंकलन कर उसे पंजिका के दर्ज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागों की सरकारी भूमि पर अतिक्रमण है उसे हटाए जाने को लेकर तत्काल कार्य पूर्ण करें।