सचिव उत्तराखंड शासन विनोद कुमार रतूड़ी ने यमकेश्वर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिजनी बड़ी में आयोजित की ग्रामीणों की चौपाल

 

ग्रामीणों की समस्याओं और सुझावों को सुना तथा विकास कार्यों और सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में विभिन्न अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा_ निर्देश

सड़क, विद्युत, पेयजल, वन्यजीवों से खेती की सुरक्षा, मनरेगा के कार्यों से संबंधित भुगतान, गैस सप्लाई, भूमि के दाखिला खारिज़, देवीय आपदा से संबंधित कार्य, नंदा_ गौरा देवी योजना का लाभ, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंर्तगत समूह गठन से संबंधित समस्याएं ग्रामीणों ने सामने रखी

विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग की योजनाओं और कार्यों के बारे में अवगत कराया गया

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। सचिव उत्तराखंड भाषा विभाग विनोद कुमार रतूड़ी द्वारा विकासखंड यमकेश्वर के बिजनी बड़ी में ग्रामीणों की चौपाल आयोजित करते हुए उनकी समस्याओं और सुझावों को सुना तथा विकास कार्यों और योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विभिन्न विभागों को आवश्यक दिशा _निर्देश दिए।
सचिव ने लोग निर्माण विभाग को ग्रामीणों द्वारा उठाए गए सड़क सुधारीकरण से संबंधित कार्यों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
विद्युत विभाग को महीने में एक बार गांव के पास के विद्युत घर में ही विद्युत बिलों के भुगतान का कार्य करने के निर्देश दिए।
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को झरने के सड़क पर आने वाले पानी को अंडरग्राउंड करने के निर्देश देते हुए कहा ताकि पानी को गंदगी से बचाया जा सके और गांव वासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके।
तहसीलदार और खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया की दैवीय आपदा से संबंधित जितनी भी समस्याएं ग्रामीणों ने रखी उन समस्याओं को प्राथमिकता से हल करना सुनिश्चित करें।
तहसीलदार को निर्देशित किया कि भूमि के दाखिला खारिज से संबंधित लंबित मामलों को तत्काल निस्तारित करें।
क्षेत्रीय बीएलओ को निर्देशित किया कि ABD ( एब्सेंट शिफ्टेड डैड) लोगों का डोर टू डोर सत्यापन करते हुए निर्वाचन नामावली को शुद्ध करें।
बाल विकास विभाग को नंदा गौरा देवी योजना के अंतर्गत पात्र बालिकाओं को मानक के अनुसार धनराशि समय से उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
लोक निर्माण विभाग को छतिग्रस्त सड़क मार्ग और नाली निर्माण से संबंधित कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
ग्राम वासियों के कहने पर गांव में ट्रांसफार्मर की ग्राम वासियों को और रिसॉर्ट वालों को अलग-अलग व्यवस्था मानक के अनुसार करने के निर्देश दिए।
साथ ही जहां पर पोल और विद्युत लाइनों को शिफ्ट किया जाना है उसको भी प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
पेयजल से संबंधित योजनाओं का बेहतर समाधान करने के पेयजल निगम को निर्देश दिए।
गैस की आपूर्ति ग्रामीणों को गांव के पास में ही करने के पूर्ति विभाग को निर्देश दिए तथा गैस के निर्धारित दाम से अधिक यदि कोई वसूली करता है तो उस पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
दैवीय आपदा के अंतर्गत लोगों के क्षतिग्रस्त मार्ग, आवास, गौशाला इत्यादि के सुधारीकरण के तहसीलदार को निर्देश दिए।
खंड विकास अधिकारी को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं के समुह गठित करते हुए संबंधित प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।
इसके अतिरिक्त सचिव ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों की जितनी भी आज समस्याएं सामने आई उनका संबंधित विभाग उचित समाधान करते हुए उनको भी सूचित करें तथा विभागीय कार्मिकों को यह भी निर्देशित किया कि जितने भी फील्ड के कार्मिक हैं वे लगातार अपने फील्ड में बने रहें।
इस अवसर पर सचिव ने सभी ग्रामीणों से आग्रह भी किया कि विकास कार्यों में वे भी अपना सहयोग और सक्रिय योगदान दें, जिससे विभिन्न कार्यों और योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके।
इस दौरान चौपाल में परियोजना निदेशक डीआरडीए संजीव कुमार राय, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम आशीष कुमार मिश्रा व लोक निर्माण विभाग धीरेंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी दृष्टि आनंद, तहसीलदार सुधा डोभाल, ग्राम प्रधान उदय सिंह गुसाईं सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी कार्मिक तथा ग्रामीण उपस्थित थे।