जिलाधिकारी पौड़ी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में थलीसैंण तहसील परिसर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया।

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल।जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में आज थलीसैंण तहसील परिसर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें 25 शिकायतें दर्ज हुई। जिसमें 18 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को 15 दिन के भीतर समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए। क्षेत्र में विद्युत विभाग की खस्ताहाल स्थिति पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कार्यशैली में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।
तहसील दिवस में अधिकतर शिकायत लोक निर्माण विभाग, पेयजल निगम, पीएमजीएसवाई , विद्युत विभाग, जल संस्थान की शिकायत रही। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन प्रकरणों में उनके द्वारा निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं उनके साथ साथ फील्ड निरीक्षण करते हुए अनुपालन आख्या भी उपलब्ध कराएं। साथ ही उन्होंने समस्त विभागों से कहा कि समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें, जिससे विकास कार्यों में तेजी आ सके। उन्होंने समस्त विभागों को कहा कि आपदा से क्षतिग्रस्त हुई योजनाओं का विवरण तत्काल प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें, जिससे उनके सुधारीकरण हेतु आगे की कार्रवाई की जा सकेगी।
तहसील दिवस में आधार कार्ड की समस्या को लेकर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को ई- डिस्ट्रिक्ट कार्यालय से 1 माह के लिए कार्मिक की नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने वन विभाग के अधिकारी व विद्युत विभाग को निर्देशित किया जो पेड़ विद्युत लाइनों को छू रहा हो, मकानों का खतरा सहित अन्य समस्याएं आ रही है ऐसे मामलों को जिन लोगों द्वारा पेड़ों का कटान हेतु तहसील से अनुमति मांगी गई है उन पेड़ों का मौके पर जाकर निरीक्षण कर कटान करना सुनिश्चित करें। मंदिर के सौंदर्यकरण की शिकायत पर उन्होंने उपजिलाधिकारी, नगर पंचायत ईओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। वहीं क्षेत्र में सड़क मार्ग पर बने पुल व पैदल पुल अतिवृष्टि के चलते जर्जर और ढह जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारी को तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। दौलत सिंह द्वारा अतिवृष्टि से पनचक्की व मछली तालाब ढह जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने मनरेगा माध्यम से कार्य करवाने का आश्वासन दिया। पीएमजीएसवाई द्वारा किया गया डामरीकरण की शिकायत पर उपजिलाधिकारी को निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। बिना मीटर लगे बिजली के बिल आने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि जगह-जगह अतिवृष्टि से हुए नुकसान का मौके पर जाकर निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। आवारा पशुओं व आवारा कुत्तों से निजात दिलाने की समस्या पर जिलाधिकारी ने नगर पंचायत ईओ थलीसैण को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील दिवस में जो समस्याएं स्थानीय लोगों द्वारा रखी गई है तत्काल उसका निस्तारण करते हुए अनुपालन आख्या प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस में उपजिलाधिकारी थलीसैण श्रेष्ट गुनसोल, अधिशासी अभियंता लोनिवि बेजरों विवेक सेमवाल, पाबो केएस नेगी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एसके रॉय, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार उनियाल, वन क्षेत्राधिकारी सूची, तहसीलदार आनंदपाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।