क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाने की बेस चिकित्सालय में हुई शुरुआत

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीन बेस चिकित्सालय में क्रिटिकल केयर ब्लॉक के निर्माण कार्य की कार्यदायी संस्था ब्रिडकुल द्वारा शुक्रवार को भूमि पूजन के साथ ब्लॉक निर्माण के लिए भूमि समतलीकरण का कार्य शुरु कर दिया है। भूमि समतलीकरण के बाद कार्यदायी संस्था चार मंजिले ब्लाक के निर्माण का कार्य शुरु करेगी। जिसका शुभारंभ प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के हाथों किया जायेगा।
विदित है कि भारत सरकार ने स्थानीय स्तर पर उच्च स्तरीय इलाज देकर मृत्यु दर कम करने के मकसद से श्रीनगर मेडिकल कॉलेज सहित प्रदेश के अन्य जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक को मंजूरी दी थी। जिसके तहत प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में सबसे पहले क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाने की स्वीकृति दिलाई दी। ब्लॉक बनाने की तमाम कार्यवाही करने के बाद निर्माणदायी संस्था ब्रिडकुल ने शुक्रवार से बेस चिकित्सालय के समीप बनने वाले सीसीबी निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी है। ब्रिडकुल के सहायक अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि 18 करोड़ 80 लाख रूपये से बनने वाले सीसीबी के निर्माण कार्य शुरु करने से पहले बेस अस्पताल के समीप भूमि को समतलीकरण का कार्य शुरु कर दिया है। भूमि पूजन के साथ उक्त कार्य की शुरुआत कर दी है। भूमि समतलीकरण के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत का शुभारंभ किया जायेगा। कहा कि 18 माह के भीतर उक्त चार मंजिला सीसीबी ब्लॉक तैयार कर दिया जायेगा। चार मंजिला भवन में पार्किंग व कैंटीन सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। भूमि समतलीकरण होने के बाद ब्लॉक निर्माण कार्य की प्रथम शुरुआत प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के हाथों की जायेगी।
बता दें कि सीसीबी में 50 बेड का ब्लॉक बनेगा, जिसमें गंभीर मरीज की जान बचाने के लिए आईसीयू समेत तमाम संसाधन होंगे। ब्लॉक में यूरोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट सहित विशेषज्ञ डॉक्टर तैनात रहेगे।