ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा “मेरी माटी मेरा देश”अभियान को लेकर जिलाधिकारी पौड़ी ने कैंप कार्यालय कक्ष मे क्षेत्रीय अधिकारियों की बैठक ली।

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के अन्तर्गत स्थानीय कार्यक्रमों एवं स्थानीय वीरों के आंगन से मिट्टी को दिल्ली के कर्तव्य पथ तक पंहुचाने सम्बन्धी तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कैम्प कार्यालय कक्ष से लाईन डिर्पाटमेंट सहित क्षेत्रीय अधिकारियों की बैठक ली। अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी, सैनिक कल्याण विभाग, पंचायतराज विभाग को तीन दिन के भीतर रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर स्थानीय वीरों जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, ऐसे सभी रक्षा कर्मी जिनकी मृत्यु डयूटी के समय हुई हो, के आंगन की मिट्टी को आदरपूर्वक संकलित करते हुए आगमी माह 27 अगस्त तक दिल्ली के कर्तव्य पथ की अमृत वाटिका में पंहुचाई जायेगी। जबकि शहरी क्षेत्रों में बडे नगर निकायों व निगमों के माध्यम से वीरों के आंगन की मिट्टी को ’’मिट्टी यात्र’’ के माध्यम से मिट्टी को अमृत वाटिका तक पंहुचाया जायेगा। उन्होने बताया कि इस अभियान के तहत स्थानीय वीरों के आवासों पर उनके नाम की हिन्दी भषा में सुलभ पट्टिकाएं लगायी जायेंगी। कहा कि स्थानीय वीरों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, रक्षा कर्मी (आर्मी, नेवी एवं एयर फोर्स) अथवा राज्य पुलिस बल, केन्द्रीय सुरक्षा बलों के वे कर्मी शामिल होंगे जिनकी मृत्यु डयूटी के दौरान हुई हों। उन्होने बताया कि 09 से 15 अगस्त के बीच ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें एक विकसित भारत के निर्माण की शपथ कार्यक्रम, वसुधा वन्दन कार्यक्रम के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर अमृत वाटिका बनाकर उसमें 75 स्थानीय प्रजाति के पौधो का रोपण करने, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीदों के परिवारों को वीरों का वन्दन कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित किये जाने व प्रत्येक कार्यक्रम में झण्डारोहण एवं राष्ट्रगान का आयोजन आदि शामिल है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पण्डेय, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी पीके कोटनाला, युवा कल्याण अधिकारी नरेश रावत, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल जबकि उप-जिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी ऑनलाईन माध्यम से जुडे थे।