ग्राहक पंचायत पूरे देश भर में इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाएगा

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत देश का सबसे बड़ा ग्राहक संगठन है-नरेंद्र शर्मा

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत पूरे देश भर में इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाएगा-भूपेश त्यागी

 

बिजनौर- अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत संगठन मंत्री भूपेश त्यागी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत को आगामी वर्ष में 50 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे जिस उपलक्ष में ग्राहक पंचायत पूरे देश भर में इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाएगा जिसका विधिवत उद्घाटन  सरसंघचालक जी  मोहन जी भागवत के कर कमलों से 9 सितंबर 2023 को दिल्ली में होगा ।जिसमें सभी प्रांतों की प्रांत कार्यकारिणी एवं प्रत्येक जनपद इकाई से 2 कार्यकर्ता प्रतिभाग करेंगे। यह उत्सव दिल्ली में तीन दिवसीय होगा । इसी संदर्भ में मेरठ प्रांत के स्वर्ण जयंती समारोह के संयोजक नरेंद्र शर्मा  जनपद बिजनौर में प्रवास पर रहे ।जिला बैठक में स्वर्ण जयंती के संदर्भ में चर्चा की गई। बैठक के पश्चात पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी किया गया।

स्वर्ण जयंती समारोह के संयोजक नरेंद्र शर्मा ने कहा कि ग्राहक पंचायत देश का सबसे बड़ा ग्राहक संगठन है, जिसकी पूरे देश के विभिन्न राज्यों में 500 से अधिक शाखाएं हैं. वर्षों से ग्राहकों को न्याय दिलाने के क्षेत्र में कार्यरत ग्राहक पंचायत को देश में ग्राहक कानून 1986 बनवाने तथा 24 दिसंबर को केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्राहक दिन घोषित करवाने का श्रेय जाता है,

उन्होने कहा कि भारत के कानूनी प्रावधान इतने प्रभावी नहीं है जितने कि अन्य देशों के। परिणामस्वरूप भारत में उपभोक्ताओं का शोषण अन्य देशों की तुलना में अधिक होता है। अन्य देशों की तरह भारत में भी उपभोक्ता संरक्षण के कड़े कानून बनाए जाएं एवं उनके प्रावधानों को लागू किया जाए तो उपभोक्ताओं के शोषण करने वालों पर त्वरित दंडात्मक कार्यवाही होगी जिससे अन्य कोई व्यक्ति उपभोक्ता का शोषण करने से पहले सौ बार सोचेगा और उपभोक्ताओं के शोषण पर लगाम लगेगी।

श्री नरेंद्र शर्मा ने कहा कि ग्राहक पंचायत लंबे समय से सरकार से MRP नीति सुसंगत बनाने की मांग कर रही है. वर्तमान में सरकार द्वारा डब्बा बंद वस्तुओं पर MRP लिखने की अनिवार्यता तो की गई है, परंतु उत्पादक यह MRP किस आधार पर और किस सूत्र द्वारा गणना कर कितनी लिखें, इसके बारे में कोई सूत्र सरकार द्वारा नहीं बनाया गया है. सरकार द्वारा MRP नीति का सूत्र न बनाए जाने के कारण, उत्पादक अपने उत्पादन पर कुछ भी असंगत MRP लिख रहे हैं. ग्राहक पंचायत की मांग है कि सरकार अर्थशास्त्र की नीतियों के अनुरूप एक सूत्र बनाए जिसके आधार पर उत्पादक अपने उत्पादन पर MRP अंकित करें ताकि ग्राहकों को लूट से बचाया जा सके. आगामी स्वर्ण जयंती वर्ष में ग्राहक पंचायत पूरे देश में इस विषय को गंभीरता से ले जाएगी. इसी के साथ अन्य विषयों पर भी देशभर में चर्चाओं के द्वारा ग्राहक पंचायत पूरे वर्ष ग्राहकों के बीच सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास करेगी.

बैठक में अंकित कश्यप जी ,प्रदीप धीमान जी, सौरभ चौधरी , अमित चौधरी, विशाल कुमार, जयप्रकाश सैनी , अरुण उपाध्याय , आदि कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया प्रांत संगठन मंत्री भूपेश त्यागी ने बताया आगामी वर्ष भर पूरे प्रांत में ग्राहक जागरण के कार्यक्रम किए जाएंगे ग्राहक जागरण करके शोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत संकल्पित है,