सुरक्षित और सुखद केदारनाथ यात्रा कराने हेतु रुद्रप्रयाग पुलिस है प्रतिबद्ध

रुद्रप्रयाग- डॉ0 विशाखा अशोक भदाणे पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस वर्ष की यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं हेतु आमंत्रण संदेश प्रेषित किया गया है।
उनके द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में स्थित केदारनाथ धाम की यात्रा 25 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इस हेतु सभी श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कराना है। उनके द्वारा सभी यात्रियों से अनुरोध किया गया कि अनिवार्य रूप से पंजीकरण करायें। इस अवसर पर यात्रा से सम्बन्धित महत्तवपूर्ण जानकारी दी गयी। अवगत कराया गया कि बाहर से आने वाले लोगों को चारधाम यात्रा हरिद्वार या ऋषिकेश से प्रारम्भ होती है। ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग तक की दूरी तकरीबन 140-150 किमी के आसपास है। रुद्रप्रयाग से सोनप्रयाग तक की दूरी करीब 70 किमी0 है। आने वाले श्रद्धालुओ के लिए सीतापुर व सोनप्रयाग में भुगतान के आधार पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। श्री केदारनाथ धाम हेतु यात्रा हैलीकॉप्टर अथवा पैदल माध्यम से संचालित होती है। हैली सेवाओं हेतु इस बार की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आज से प्रारम्भ हो गयी है। हैली बुकिंग ऑनलाइन होती है, हैली से यात्रा करने की दशा में अभी से हैली सेवा की बुकिंग की जा सकती है। हैली सर्विस जनपद के गुप्तकाशी, फाटा, व सेरसी के करीब 09 हैलीपैडों से संचालित होगी। किसी भी प्रकार के वाहनों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जाता है, सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड तक जाने हेतु शटल सेवा का प्रयोग करना होता है, इस सेवा हेतु स्थानीय स्तर पर वाहन लगे होते हैं। यह सभी के लिए अनिवार्य है। शटल सेवा के उपरान्त यात्री के गौरीकुण्ड पहुंचने पर आगे जाने के लिए या तो पैदल चलकर या घोड़े खच्चर या डण्डी कण्डी के माध्यम से जा सकते हैं। केदारनाथ धाम में मौसम चुनौतीपूर्ण रहता है, यहां पर काफी ठण्ड व मौसम खराब रहने की सम्भावना बनी रहती है। ऐसे में यहां पर आने हेतु अपने साथ गर्म कपड़े, बदलते मौसम के दृष्टिगत बरसाती, छाते इत्यादि होने आवश्यक है। स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का ब्यौरा अपने पंजीकरण के साथ अवश्य दें। यहां की भौगोलिक स्थितियों के अनुसार अपना मेडिकल चेकअप, जरूरी दवाईयां लेकर चलें। कभी-कभी मौसम खराब होने से हैली सेवायें बाधित हो जाती हैं, ऐसे में अन्य माध्यमों से भी यात्रा हेतु तैयार रहना होता है।
पुलिस प्रशासन इस बार की यात्रा हेतु पहले से ही तैयार है। रुद्रप्रयाग पुलिस के 05 पुलिस थाने, 09 पुलिस चौकियां, 03 अस्थायी पुलिस चौकियां यात्रा मार्ग पर संचालित होंगी। यात्रियों की मदद हेतु पर्यटन पुलिस की भी तैनाती की गयी है। किसी भी आपात स्थिति व आपदा की स्थिति में रेस्क्यू टीमें, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, फायर सर्विस, आपदा प्रबन्धन की टीमें भी तैयार रहेंगी। इनके अतिरिक्त यात्रा मार्ग पर बिछड़ने पर उनकी ढूंढ खोज व मिलाने हेतु पुलिस टीमें तैनात रहेंगी। सभी पुलिस चौकियां एक दूसरे से वायरलेस सेट के माध्यम से जुड़े रहते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए डायल 112 या पुलिस नियंत्रण कक्ष रुद्रप्रयाग के नम्बर 7579257572 पर कॉल कर सकते हैं। गत वर्ष के यात्राकाल में हैली सेवाओं व होटल बुकिंग के नाम पर ठगी के प्रकरण प्रकाश में आये थे, ऐसे में सभी को अवगत कराया जाता है कि वे उनके साथ होने वाली किसी भी प्रकार की ठगी से सावधान रहें व ठगी हो जाने के सम्बन्ध में तत्काल नजदीकी पुलिस स्टेशन में सम्पर्क करें, या साइबर हैल्पलाइन नम्बर 1930 पर कॉल करें। जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस आगामी श्री केदारनाथ यात्रा हेतु पूरी तरह से तैयार है।