महिलाओं के साथ हो रहा भेदभाव बंद हो- कुशला नाथ

 गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल -बेस अस्पताल/मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में कार्यरत आउट सोर्स नियत वेतन एवं संविदा महिला कर्मचारियों को प्रसव कालीन अवकाश एवं मातृत्व अवकाश दिए जाने हेतु मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को भाजपा के जिला कार्यकारिणी सदस्य एवं आईटीआई कार्यकर्ता कुशला नाथ ने आवश्यक कार्यवाही हेतु एक पत्र प्रेषित किया।

सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकारी विभागों में कार्यरत महिलाओं को प्रसूति अवकाश की व्यवस्था बनाए रखी है। इसके अंतर्गत शासन द्वारा शासनादेश संख्या-269/XXVII (7)34/2010-11 दिनांक 06 दिसम्बर, 2014 Maternity Leave Rule Uttarakhand के माध्यम से यह सुविधा दी गयी है कि, महिला सरकारी सेवकों को देय 180 दिनों के प्रसूति अवकाश सुविधा का लाभ दिये जाने की व्यवस्था की जाती है। जिससे माता एवं उसके होने वाले बच्चे पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। परन्तु इन सुविधाओं का लाभ उन महिलाओं को नही दिया जाता जो विभिन्न माध्यमों से गैर सरकारी स्तर से विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। एक तरह जहाँ महिलाओं के सशक्तिकरण की बात की जा रही और महिलाओं को तमाम स्तरों पर लाभ दिए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर महिलाओं के साथ इस तरह का गैर बराबरी का भेदभाव किया जा रहा है। तमाम सरकारी विभागों में महिलाएं आउटसोर्सिंग, संविदा, नियत, दैनिक बेतनभोगी के रूप में कार्यरत हैं। समान कार्य करते हुए भी इस तरह की सुविधाओं का लाभ उन महिलाओं को नही दिया जा रहा है। इस तरह के भेदभाव से एक तरफ जहां महिलाओं का शोषण हो रहा है वही दूसरी ओर इससे उनके अधिकारों का हनन भी हो रहा है। जहां महिलाओं के हितों की बात होती है तो ऐसे गैर जिम्मेदाराना निर्णयों से महिलाओं की स्वास्थ संबंधित स्थितियों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। एक स्वस्थ बच्चे को पैदा करने के लिए पहले मां को भी शारिरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी होता है। गर्भावस्था में मां एवं बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए ही मातृत्व अवकाश का प्रावधान किया गया है। इसके लिए सरकार के स्तर पर सभी विभागों में विभिन्न माध्यमों से कार्यरत सभी महिलाओं महिलाओं पर इस नियम को लागू किया जाना चाहिये। तभी महिलाओं को सशक्त बनाने की मुहिम को आगे बढाया जा सकेगा।
बेस अस्पताल/मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में कार्यरत आउट सोर्स नियत वेतन एवं संविदा महिला कर्मचारियों को प्रसव कालीन अवकाश एवं मातृत्व अवकाश दिए जाने हेतु मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को भाजपा के जिला कार्यकारिणी सदस्य एवं आईटीआई कार्यकर्ता कुशला नाथ ने आवश्यक कार्यवाही हेतु एक पत्र प्रेषित किया।