राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के मनोरोग विभाग ने नशे की गिरफ्त आये 40 में 30 युवाओं को किया पूरी तरह से स्वस्थ

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल :- स्मैक/ हेरोइन/अफीम का नशा लेने में श्रीनगर का युवा ही नहीं ब्लकि नौकरी-पेशा एवं विवाहित व्यक्ति भी इस तरह के अवैध नशे के जाल में फंसे हुए हैं। इतना नहीं है कि श्रीनगर में नशे का आदी एक युवा हर दिन औसतन 2000 रूपये नशे पर खर्च करता है। यह ताजा रिसर्च श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग द्वारा नशे के आदी हुए युवाओं पर किये गये सर्वे के आधार पर प्रकाश में आया है। सर्वे के आधार पर मनोरोग विभाग ने त्वरित नशे की गिरफ्त में आये 40 लोगों की कॉउंसलिंग एवं दवाईयां शुरु कर इलाज शुरु किया तो मनोचिकित्सकों को 40 से 30 लोगों को नशे से छुटकारा दिलाने और पूरी तरह से स्वस्थ्य करने में सफलता भी मिली है। मनोरोग विभाग का यह रिसर्च अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त जर्नल्स न्यूरो क्वांटोलोजी (Neuroquantology) में भी प्रकाशित हो चुका है।
श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के टीचिंग अस्पताल बेस चिकित्सालय में नशे के आदी हो चुके युवा एवं एवं पुरुष वर्ग का इलाज मनोरोग विभाग के मनोचिकित्सक करने में जुटे हैं। जिसमें मनोरोग चिकित्सकों ने ऐसे 40 नशे के आदी हो चुके युवाओं पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत के सुपरविजन में रिचर्स किया तो कई चौकाने वाले तत्थ सामने आये है। मनोरोग चिकित्सकों ने पाया कि स्मैक का नशा शहरों में ही नहीं बल्कि शहर से लगे आस पास के गांवों में भी पहुंचा है। जिसकी चपेट में 33 युवा एवं 7 शादी शुदा माध्यम वर्गीय पुरूष पाए गए। इनमें ग्रामीण परिवेश के 13 आदमी थे। स्मैक का नशा करने वालों में 5 छात्र 10वीं, 13 छात्र इंटर, 17 ग्रेजुएशन तथा 5 पोस्ट ग्रेजुएट थे। नशा करने वाले होस्टल अथवा घर से बाहर रूम लेकर रहने वाले ही नही बल्कि संयुक्त परिवार में रहने वाले युवा भी हैं। इससे यह साबित होता है कि स्मैक जैसा नशा घरों तक जा चुका है। मनोचिकित्सकों ने शोध में पाया कि 11 बच्चे ऐसे थे, जिन्होंने 10-19 साल की उम्र में उक्त नशा शुरु कर दिया था। जबकि 20-29 साल के बीच 28 युवाओं ने नशा शुरु किया। और 34 साल की उम्र में भी नशे की शुरुआत करने वाला एक व्यक्ति पाया गया। स्मैक नशे की लत (डिपेंडेंसी)जब पड़ जाती है तो इससे ग्रसित एक युवा एक दिन में औसत दो हजार रूपये तक नशे में खर्च करता है। बेस चिकित्सालय के मनोरोग विभाग द्वारा 40 लोगों पर किये गये रिसर्च में खुलासे होने के साथ ही मनोरोग रोग विभाग के चिकित्सकों को 30 लोगों को स्मैक की लत छुड़ाने तथा स्वस्थ्य करने में सफलता भी हासिल हुई है। उक्त रिसर्च मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मोहित सैनी, डॉ पार्थ दत्ता एवम सीनियर रेसिडेंट डॉ गार्गी शर्मा द्वारा किया गया।
—-
नशे के कारण परिवार पर पड़ने वाले सामाजिक प्रभाव-
इस शोध में पाया गया कि स्मैक नशे के काफी सामाजिक दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। जिसमें मुख्य रूप से नशा करने वाले युवकों के घर में परिजन में तनाव का होना है। इस तनाव का असर घरवालों के शारिरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसके अलावा नशे के कारण एक दोस्त दूसरे दोस्त को खो देता है। जैसे नशे के कारण आत्महत्या, एक्सीडेंट जैसी विकट घटनाओं का होना। घर के नौकरी पेशा माता-पिता के नौकरी पर भी असर पड़ रहा है। नशे का आदी युवा नशे की आपूर्ति के लिए अपराध करता है, जिससे चोरी करने की घटनाएं शामिल होती हैं। घर से लेकर अन्य स्थानों से चोरी कर स्मैक की खरीददारी की जाती है। जबकि नशे के कारण आज कई परिवार कर्ज में डूब चुके हैं।

नशा बेचने वाला पहले फ्री में देता सेवा
शोध में यह बात भी सामने आयी है कि स्मैक जैसे नशे को बचने वाले लोग पहले युवाओं को मुफ्त में स्मैक देते है और बाद में धीरे-धीरे नशे की लत लगने पर युवा मंहगे दामों पर स्मैक खरीदने के आदी बन जाते है। यह लोग हरिद्वार या नजीबाबाद जैसे अन्य शहर से खरीदकर यहां बेचते है। पुलिस में पकड़े जाने के बाद भी यहीं खुलासे सामने आये है।

बच्चों और अभिभावकों के बीच संवाद होना जरूरी है, यदि परिवार के बीच बच्चे का कम्युनिकेशन टूटा तो बच्चा अलग ट्रेक पर जा सकता है। बच्चे का व्यवहार परिवर्तन ना हो इसके लिए सजग रहना चाहिए। यहीं नहीं बच्चा जब कोचिंग या अन्य जगह जाता है तो बच्चे के संपर्क में रहना चाहिए, अभिभावक को चाहिए कि बच्चे के टीचर, दोस्तों एवं आस-पास के लोगों से संपर्क में रहना चाहिए। ताकि बच्चों के बीच संवाद के साथ बच्चे की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके और बच्चा सही ट्रेक पर चले। प्रो. सीएमएस रावत, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज श्रीनगर

श्रीनगर एवं रुद्रप्रयाग जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कुछ सालों में स्मैक/अफीम के आदी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी हैं। इस नशे के शारिरिक, मानसिक तथा सामाजिक दुष्प्रभाव को दर्शाता एक शोध कार्य मेडिकल कॉलेज में किया गया है जो संभवतः इस विषय पर इस क्षेत्र का प्रारंभिक शोध है। स्मैक अत्यधिक गंभीर किस्म का नशा है जिसकी आदत पड़ने पर इसका सीधा सीधा असर दिमाग के उन महत्वपूर्ण हिस्सों पर पड़ता है जिनका काम सोच विचार करना, समझना, किसी कार्य को अच्छे से करना तथा भावनाओं को महसूस करना है। दिमाग के इन हिस्सों में कमी आने पर चिड़चिड़ापन, उदासी, गुस्सा, कमजोर याददाश्त, नींद न आना, दौरा पड़ना जैसे गंभीर लक्षण आते हैं। स्मैक का नशा मरीज के दिमाग के साथ साथ उसके पूरे व्यक्तिगत को बदल सकता है। बेस अस्पताल के मनोरोग विभाग की टीम लगातार दवाइयों एवं कॉउंसलिंग के माध्यम से नशे से पीड़ित व्यक्ति का इलाज करती है डॉ मोहित सैनी, असिस्टेंट प्रोफेसर मनोरोग विभाग श्रीनगर मेडिकल कॉलेज।