शोषण के खिलाफ इस लड़ाई को उपभोक्ता अकेले नहीं लड़ सकता, इसके लिए ग्राहक संगठन कारगर भूमिका निभा सकता है- सुनील जैन

हरिद्वार,अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की समीक्षा बैठक आर्य नगर स्थित एक राष्ट्रीय स्वयं संघ कार्यालय मैं संपन्न हुई । बैठक में मुख्य अतिथि उत्तराखंड प्रवास पर आए राष्ट्रीय व्यवहार अभ्यास मंडल प्रमुख सुनील जी जैन रहे, बैठक की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष डॉ राजीव कुरेले तथा संचालन प्रांतीय सचिव अनूप प्रकाश भारद्वाज एडवोकेट ने किया।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की उक्त समीक्षा बैठक मैं मुख्य रूप से संगठन से महिलाओं, छात्रों को जोड़ने एवं ग्राम पंचायतों तक विस्तार व सदस्यता को लेकर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान अपने विचार प्रकट करते हुए सुनील जैन जी ने कहा कि माननीय बिंदु माधव जोशी जी जो राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक भी रहे है वह इस अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे है।महाराष्ट्र में ही नहीं देश भर में ग्राहक आंदोलन को सफल करने में बिंदुमाधव जोशी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जोशी ने ग्राहकों के अधिकारों के लिए सन 1974 में महाराष्ट्र के पुणे में ग्राहकों का संगठन कर ‘अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत’ की स्थापना की। इसी संस्था के माध्यम से देश के अन्य राज्यों में भी ग्राहक आंदोलन को बढ़ावा मिला।
इस आंदोलन के चलते ग्राहकों के अधिकारों के संरक्षण के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की अगुवाई में 24 दिसंबर 1986 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होने के बाद ‘उपभोक्ता संरक्षण कानून पारित’ हो गया। इसी दिन देश भर में ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ मनाया जाता है।उनके दिशा निर्देशों के अंतर्गत ग्राहक पंचायत वर्तमान मैं कार्य कर रही है ,

उन्होने कहा कि बदलते परिवेश में देश की अर्थव्यवस्था जब निजीकरण की दिशा में आगे बढ़ रही है तो ग्राहकों का शोषण भी बढ़ा है। शोषण के खिलाफ इस लड़ाई को उपभोक्ता अकेले नहीं लड़ सकता, इसके लिए ग्राहक संगठन कारगर भूमिका निभा सकता है।
इस अवसर पर प्रांतीय सचिव अनूप प्रकाश भारद्वाज जी ने कहा कि हमें उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कार्य करना है और उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए जन जागरण अभियान चलाना है साथ ही श्री भारद्वाज जी ने उदाहरण के तौर पर बताया कि पानी के नल लोगो के घरों में लगने के बाद भी पानी न आने व दूषित पानी आने को ग्राहक आंदोलन के द्वारा ग्राहक पचायत से जोड़ा जा सकता है|
उस आंदोलन के दौरान जनपद अधिकारियों को अवगत कराते हुए उसका निराकरण कराना होगा ,यदि अवगत कराने के बाद भी उसका निराकरण नहीं होता है तो उसे ग्राहक संरक्षक अधिनियम के अंतर्गत प्रदेश एवं राष्ट्रीय एकाई के माध्यम से प्रशासन और शासन को अवगत कराकर निराकरण करना होगा।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष डॉ राजीव कुरेले ने कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं और स्वर्ण जयंती वर्ष हमें बड़ी धूमधाम से मनाना है स्वर्ण जयंती वर्ष में नुक्कड़ नाटक चौपाल गोष्टी व अन्य माध्यमों से जन जागरण का काम करना है,
साथ ही उन्होंने कहा कि अश्लीलता फैला रहे ओटीटी प्लेटफॉर्म के खिलाफ ग्राहक पंचायत आंदोलन शुरू करेगी और उनके लिए कानून बनाने की सरकार से मांग करेगी,

डॉ कुरेले ने ग्राहक व उपभोक्ता शब्दों के अंतर पर भी प्रकाश डाला। ग्राहक के अधिकार का सभी व्यक्तियों को हल मिलना चाहिए। उन्होंने कहा की अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का मूल उद्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना हैl उन्होंने कहा कि लोगो को जागरूक करने के लिए शीघ्र ही तहसील व ब्लॉक स्तर का गठन कर ग्राहक पंचायत कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। शिकायत प्राप्त होने पर निसंदेह निराकरण होगा। किसी भी वस्तु की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के कर्तव्यों की जानकारी देते हुए उनके अनुसरण पर चलने का आह्वान किया।
बैठक के अंत में प्रांतीय सह सचिव अविनाश सैनी ने सभी का धन्यवाद किया ,

इस अवसर पर बहन प्रीति शुक्ला जी वरिष्ठ अधिवक्ता संजय उपाध्याय अविनाश सैनी देवेश शर्मा , प्रतीक त्यागी, प्रदीप कुमार राजेंद्र कुमार कमल जी अखिलेश कुमार शर्मा मेहरदास, संजीव शर्मा , दीपक सैनी, परमिंदर गिल, पवन कुमार, मीनू शर्मा, प्रदीप वर्मा, गोविंद सिंह बिष्ट, अखिलेश शर्मा, हिमांशु सैनी, विश्वाश वशिष्ट, राहुल कुमार, सुधांशु जोशी, चन्द्र मोहन शास्त्री आदि उपस्थित रहे।