SSP पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा नीलकण्ठ में होने वाले महाशिवरात्रि मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

पौड़ी ,  SSP पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा नीलकण्ठ में होने वाले महाशिवरात्रि मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं का लिया जायजा। ड्यूटीरत्त पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को दिये दिशा निर्देश।
विगत वर्षो की भाँति इस वर्ष फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है। जिसके दृष्टिगत जनपद के लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत नीलकण्ठ में उत्तराखण्ड़ एवं देश के अन्य राज्यों से नीलकण्ठ महादेव मन्दिर में दर्शन एवं जलाभिषेक के लिये काफी संख्या में शिवभक्त आते हैं।
 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा श्रृद्धालुओं की सुरक्षा, यातायात का सुचारु संचालन और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिये गयेः-
सम्बन्धित स्थानों पर ड्यूटीरत कार्मिकों को दर्शन एवं जलाभिषेक के लिए आने वाले श्रृद्धालुओं को कतार बद्ध तरीके से दर्शन करायेंगे।
वैकल्पिक व्यवस्था के तहत श्रृद्धालुओं को लम्बे रास्ते से जाने की व्यवस्था समय से प्रारम्भ करेंगे।
चिन्हित की गयी पार्किंग A, B, C के अनुसार वाहनों से सबसे बडी पार्किंग भरने के उपरान्त ही छोटे के क्रम में व्यवस्थित तरीके से वाहनों को पार्क कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
मेले में की गयी पुलिस व्यवस्थायें
काफी संख्या में श्रृद्धालुओं के पहुँचने के दृष्टिगत व्यवस्थाओं को ट्रैफिक, रुट, मन्दिर दर्शन, आकस्मिक सुविधा, संचार और CCTV व्यवस्था को शामिल किया गया है।
श्रृद्धालुओं को कतारबद्ध तरीके से नीलकण्ठ महादेव के दर्शन एवं जलाभिषेक हेतु बैरिकेटिंग की गयी है, बैरिकेटिंग के बीच पुलिस के जवान मुस्तैद किये गये हैं, जो श्रृद्धालुओं को आगे बढ़ाने के साथ-साथ भीड़ अधिक होने पर रोकने का कार्य करेगें।
श्रृद्धालुओं की सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिये सम्भावित स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गयी है।
श्रृद्धालुओं को यात्रा के दौरान कोई परेशानी ना हो और यातायात भी प्रभावित ना हो इसके लिये सभी मुख्य मार्गों पर श्रृद्धालुओं के लिये अलग से पैदल मार्ग भी बनाये गये हैं।
यात्रा के दौरान श्रृद्धालुओं को किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्यवाही के लिये ऐम्बुलेंस, दमकल, क्रेन, हिल पेट्रोल आदि वाहनों को भी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है।
मन्दिर प्रवेश के लिये बैरिकेट्स में प्रवेश से लेकर मुख्य गेट और शिवलिंग तक CCTV की व्यवस्था की गई है। CCTV की मॉनेटरिंग के लिये अलग से पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गयी है।
मन्दिर परिसर में आने-जाने हेतु निकासी अलग-अलग जगह चिन्हित की गयी है। यात्रा की सुरक्षा के लिये 24 घण्टे के लिये पुलिस बल तैनात किया गया है।
ड्यूटीरत समस्त पुलिस बल को श्रद्धालुओं के सुगम एवं सुरक्षित आवागमन हेतु समर्पित भाव से ड्यूटी पर नियुक्त रहने के साथ-साथ यातायात व्यवस्था सुचारु रुप से चलाने हेतु निर्देशित किया गया।