प्रदेश के कृषि व कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने 03 और 04 नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा 

 

*प्रदेश के कृषि व कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने 03 और 04 नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा

देहारदून, 01 नवम्बर। प्रदेश के कृषि व कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को न्यू कैंट रोड स्थित कैंप कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ आगामी 3 और 4 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में बैठक की। मंत्री जोशी ने 3 और 4 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मंत्री जोशी ने कहा कि 3 और 4 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस की श्रृंखला में 3 नवंबर को कृषि विभाग द्वारा प्राकृतिक खेती पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है, इसमें प्रदेश के करीब 3 हजार से अधिक किसान प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का मार्गदर्शन मिलेगा इसके साथ ही उत्तराखंड के राज्यपाल और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।
मंत्री जोशी ने कहा कि उस गोष्टी में जो किसान को सुझाव आएंगे उनको भी शामिल किया जाएगा। वहीं 4 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर मंत्री जोशी ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में समूह की लखपति दीदी को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके साथ ही मनरेगा के अंतर्गत आजीविका पैकेज लाभार्थियों का सम्मान कार्यक्रम में किया जाएगा इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक,चाबी एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
इसके साथ ही कौशल विकास के अंतर्गत प्रशिक्षित लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र एवं प्रशिक्षण किट प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में 30 स्टॉल लगाए जाएंगे । जिसमें 10 महिला समूहों के स्टाल और 20 कृषि एवं अन्य विभागों के स्टाल लगाए जाएंगे। मंत्री जोशी ने कहा कि प्रदेश स्तरीय यह कार्यक्रम देहरादून हाथीबड़कला स्थित सर्वे स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में लगातार प्रदेश के चौमुखी विकास के लिए प्रयासरत है। मंत्री जोशी ने कहा कि मंत्री जोशी ने कहा कि जब मातृशक्ति मजबूत होगी तो समाज मजबूत होगा और समाज मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा इस दिशा में लगातार हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है।
इस अवसर पर ग्राम्य विकास सचिव डा0 बीबीआरसी पुरुषोतम, अपर सचिव आनंद स्वरूप, नितिका खंडेलवाल, मुख्य विकास अधिकारी झरना कामठान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।