देहरादून में हियरिंग हेल्थकेयर के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाले पहले क्लिनिक पी.एस. स्पीच एंड हियरिंग साउंड सेंटर का उद्घाटन

देहरादून में हियरिंग हेल्थकेयर के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाले पहले क्लिनिक पी.एस. स्पीच एंड हियरिंग साउंड सेंटर का उद्घाटन
देहरादून। वाइडेक्स इंडिया ने गुरुवार को देहरादून में हियरिंग हेल्थकेयर के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाले पहले क्लिनिक पी.एस. स्पीच एंड हियरिंग साउंड सेंटर के शुभारंभ की घोषणा की।
अविनाश पवार – सीईओ, वाइडेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा देश की जानी-मानी भजन गायिका, पद्मश्री अनुराधा पौडवाल ने आज श्रवण उद्योग जगत के दिग्गज और मशहूर शख्सियत तथा पी.एस. स्पीच एंड हियरिंग साउंड सेंटर के निदेशक, अवनीश चमोली के सहयोग से इस क्लीनिक का उद्घाटन किया। साउंड सेंटर आधुनिक समय के श्रवण देखभाल सेवाओं वाले केंद्र हैं, जो सुनने से संबंधित सभी समस्याओं के लिए व्यापक एवं सबसे बेहतर गुणवत्ता वाले समाधान उपलब्ध कराते हैं।
डब्ल्यू.एच.ओ. के अनुमानों के अनुसार, तकरीबन 63 मिलियन भारतीय बहरेपन की समस्या से गंभीर रूप से पीड़ित हैं, और इस प्रकार भारत की कुल आबादी में इस समस्या का अनुमानित प्रसार 6.3 प्रतिशत है। साथ ही इस समस्या को सही समय पर दूर नहीं किया जाता है, क्योंकि इसके लिए सीमित बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध हैं तथा बहरेपन की समस्या का इलाज भी सुलभ नहीं है।
इस मौके पर पवार ने कहा कि भारत में सुनने की समस्या से पीड़ित लोगों की आबादी सबसे अधिक है। हमारे देश में आज भी हियरिंग हेल्थकेयर के लिए बुनियादी सुविधाओं की कमी है और यह लोगों के लिए सुलभ नहीं है। हमने लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने, बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने तथा सबसे बेहतर टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन की मदद से इस समस्या का समाधान निकालकर इसे सभी के लिए सुलभ बनाने का संकल्प लिया है, ताकि बुनियादी सुविधाओं की कमी को दूर किया जा सके। वाइडेक्स सुनने की समस्याओं से पीड़ित लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर सबसे बेहतर हियरिंग टेक्नोलॉजी की पेशकश कर रहा है। देहरादून में एक और प्रीमियम साउंड सेंटर पी.एस. स्पीच एंड हियरिंग साउंड सेंटर का उद्घाटन करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है, जिसमें बिल्कुल नई टेक्नोलॉजी के साथ सुनने से संबंधित हर तरह की समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा। पी.एस. साउंड सेंटर का शुभारंभ वाइडेक्स के सहयोग से किया गया है और यह केंद्र सुनने की समस्या से पीड़ित बच्चों, वयस्कों और बुजुर्ग को पेशेवर हियरिंग केयर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हर तरह की आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।
पद्मश्री अनुराधा पौडवाल ने कहा कि गायक और संगीतकार होने के नाते हम संगीत और आवाज से बेहद गहराई से जुड़े हुए हैं, और हम हमेशा इस तरह के संगीत को अपने श्रोताओं तक पहुंचाना चाहते हैं जिससे वे जुड़ाव महसूस कर सकें और संगीत उनके जीवन में आनंद के हर लम्हे का साथी बन सके। वाइडेक्स हियरिंग एड का सबसे बड़ा ब्रांड है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट तरीके से आवाज़ सुनने और एआई की मदद से उन्हें निजी तौर पर बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से इनोवेशन तथा टेक्नोलॉजी के जरिए अपनी सेवाओं को और निखारने के लिए निरंतर प्रयासरत है।