अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर के छठे दिन बच्चों ने सीखे विभिन्न आसन

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर के छठे दिन बच्चों ने सीखे विभिन्न आसन

योग करने से सारा दिन मन प्रसन्न रहता है : योगाचार्य सुमन चौहान

योग एक जीवन पद्धति : योगाचार्य माया जी

देहरादून , अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत एवं डीडी कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ माधव शाखा राजकीय इंटर कॉलेज खुडबुडा देहरादून में किया गया। बच्चों ने विभिन्न असान सीखे। शिविर के छठे दिन का शुभारंभ समाजसेवी एवं योगाचार्य माया जी आरोग्य भारती की प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती मीनाक्षी गोयल जी व योगाचार्य सुमन चौहान और शाखा कार्यवाह श्री वीरेंद्र गोयल जी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर डीडी कॉलेज के योगाचार्य हरमिंदर जी, व योगाचार्य श्रीमती सुमन चौहान जी , के द्वारा योग शिविर में बच्चों को प्राणायाम, नौकासन, हलासन, सर्वांगासन,वक्रासन ,उष्ट्रासन,धनुरासन, शलभासन , पद्मासन,भुजंगासन,पर्वतासन
खासकर सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, भस्त्रिका प्राणायाम, कपाल भाति, अनुलोम-विलोम सहित अन्य योग आसनों का अभ्यास कराया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि योगाचार्य माया जी ने बच्चों को योग के प्रारंभिक आसनों और प्राणायामों से अवगत कराया,


योगाचार्य माया जी ने कहा कि योग एक जीवन पद्धति है। इसके दैनंदिन जीवन में समावेश से स्वास्थ्य एवं सकारात्मकता में वृद्धि होती है, परिणामस्वरूप व्यक्ति अपने निश्चित लक्ष्य को हासिल करने में अधिक समर्थ होता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को, योग को अपनी दिनचर्या में अपनाने की सलाह दी।


इस अवसर पर योगाचार्य हरमिंदर जी ने कहा कि ऐसे शिविर हमारे मनोबल को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाएंगे। उन्होंने समग्र स्वास्थ्य की परिकल्पना पर बात करते हुए सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे योग को एक जीवन पद्धति के रूप में स्वीकार करें।
इस अवसर पर योगाचार्य सुमन चौहान ने कहा कि योग मनुष्य के मानसिक,शारीरिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाता है.क्योंकि यह सदभाव और एकीकरण के सिद्धांत पर काम करता है.योग बुरी आदतों को भी पलट देता है.योग शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को एक करने का अभ्यास है. साथ ही उन्होंने कहा कि योग करने से सारा दिन मन प्रसन्न रहता है,


इस अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय संगठन मंत्री हरिशंकर सिंह, आरोग्य भारती के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती मीनाक्षी गोयल जी, श्री रामनिवास गुप्ता जी ,राजकुमार शर्मा , सावन कुमार , वीरेंद्र गाेयल ,इंदर सिंह रावत, अनिल ठाकुर ,हर्ष और छात्र आदि उपस्थित रहे।