सफलता की कहानी प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना से सफल हुए श्री रविन्द्र

सफलता की कहानी
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना से सफल हुए श्री रविन्द्र
भिण्ड 29 मई 2022/ कोरोनाकाल के शुरूआती दिनों में जिनका सब कुछ खत्म हो गया था। दाने-दाने को मोहताज हो गए थे, फिर से अपना काम शुरू किया और आज श्री रविन्द्र आत्म निर्भर हैं। अपने परिवार का भरण-पोषण कर सुखद जीवन यापन कर रहे हैं।
भिण्ड जिले के वार्ड क्र. 35 सरस्वती नगर निवासी श्री रविन्द्र फल का ठेला लगाने वाले, का धंधा कोरोना संक्रमण काल के शुरूआती दौर में लागू लॉकडाउन के दौरान बंद हो गया था। लॉकडाउन के चलते धंधा बंद होने से घर खर्च चला पाना मुश्किल हो गया था। साथ ही मकान का किराया भी नहीं दे पा रहे थे। श्री रविन्द्र को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर क्या किया जाए जिससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। लेकिन केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के स्तर से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लागू प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के जरिए ऋण हासिल कर श्री रविन्द्र का जीवन फिर से पटरी पर आ गया है। स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत पंजीयन कराने के कुछ दिन बाद ही श्री रविन्द्र को पंजाब नेशनल बैंक से 10 हजार रुपये का ऋण मिला। जिससे श्री रविन्द्र फिर से फल का ठेला लगाने लगे हैं। श्री रविन्द्र ने बताया कि इस राशि से उन्होंने अपना धंधा बढ़ाया। अब फिर से जीवन पटरी पर लौटने लगा है। अब वह प्रतिदिन तीन सौ से चार सौ रूपये तक कमा लेते हैं जिससे घर खर्च की मुश्किल भी आसान हो गई है।
श्री रविन्द्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहते हैं कि यह योजना हम जैसे पथ विक्रेताओं के लिए वरदान है। इससे हम अपना व्यवसाय सुदृढ़ कर पाने में सक्षम हो पा रहे हैं।