जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं सलाहकार समिति डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं सलाहकार समिति डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न
भिण्ड 22 मार्च 2022/जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं सलाहकार समिति डीएलसीसी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना, म.प्र. ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की एवं निर्देश दिये कि वर्तमान वित्तीय वर्ष हेतु निर्धारित लक्ष्यों का समय सीमा में प्राप्त किये जाये।
कलेक्टर ने कहा कि अभी भी कई महत्वाकाक्षी योजनाओ के प्रकरण बैको मे लंबित है जिसके कारण हितग्राहियो को समय पर लाभ प्राप्त नही हो रहा है। उन्होने बैकर्स से आपेक्षा की है कि शासन की महत्वाकाक्षी योजनाओ का लाभ निर्धारित समय पर हितग्राहियो को उपलब्ध कराये। उन्होने विभागीय अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि बैकों मे स्वयं समन्वय बनाकर लंबित प्रकरणो का निराकरण कराये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिन हितग्राहियो के प्रकरण पेपर की कमी के कारण बैको मे लंबित है उनका पेपर वर्क पूर्ण कर बैको मंे उपलब्ध कराये ताकि समय पर प्रकरणो का निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के विकास मे बैंको की अहम भूमिका होती है उन्होने कहा कि स्वरोजगार योजना सहित महिला स्व सहायता समूहो को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ कई योजनाओ का लाभ प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि बैको से अपेक्षा है कि जो भी ऐसी योजनाओ से संबंधित प्रकरण जो बैको मे लंबित है उनका तत्काल निराकरण कर हितग्राहियो को लाभ दिया जाना सुनिश्चित करे।
वही आर.बी.आई बैंक के अधिकारी ने उपस्थित बैको के प्रतिनिधियो को इस आशय के निर्देश दिये कि जो भी प्रकरण बैको मे लंबित है उनका निर्धारित समय पर निराकरण कर हितग्राहियो को लाभ दिलाये। बैठक के दौरान एलडीएम के द्वारा भी बैक के प्रतिनिधियो को आवश्यक सुझाव दिये गये।